- यूपी एसटीएफ की टीम ने हुसेडि़या चौराहे से दबोचा

- दो मोबाइल फोन, एक पैन कार्ड, एक निर्वाचन कार्ड, एक चांदी का ब्रेसलेट व नकदी बरामद

LUCKNOW : सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों के बैंक खातों के कैंसिल चेकों का क्लोन चेक बनाकर अपने खातों में रकम ट्रांसफर कराने वाले जालसाज को यूपी एसटीएफ की टीम ने दबोच लिया। गिरफ्त में आया जालसाज अंतरर्राज्यीय गैंग का मेंबर है और पहले भी इस तरह के मामले में अरेस्ट किया जा चुका है।

यूपीडा के खाते से उड़ाए 39 लाख

प्रभारी एसएसपी एसटीएफ विशाल विक्रम सिंह के मुताबिक, बीते दिनों सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों के बैंक खातों के कैंसिल चेकों का क्लोन चेक बनाकर अपने खातों में रुपये ट्रांसफर करने की शिकायतें मिल रही थीं। हाल ही में यूपीडा के खातों के चेकों का क्लोन चेक बनाकर चार बार में कुल 39 लाख रुपये ट्रांसफर कर लिये गए। इस मामले में खाता धारक अरविंद तिवारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उसे अरेस्ट कर लिया गया था। जबकि, उसके साथियों की तलाश की जा रही थी। इसी दौरान बुधवार को सूचना मिली कि गैंग का सक्रिय सदस्य हुसेडि़या चौराहे पर मौजूद है। जिस पर टीम ने छापेमारी कर वहां मौजूद जालसाज मनीष कुमार मौर्या को अरेस्ट कर लिया।

15 फीसद देते थे कमीशन

गिरफ्त में आए जालसाज मनीष ने बताया कि वह मुंबई में बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी में काम करता था। इसी दौरान उसकी मुलाकात ठाणे निवासी राशिद उर्फ दादा से हुई। राशिद ने कहा कि वह ओम प्रकाश श्रीवास्तव उर्फ अजय अपने अन्य साथियों के साथ विभिन्न बैंकों के क्लोन चेक तैयार कर लेते हैं और जिसके अकाउंट में चेक लगाकर रुपये ट्रांसफर करवाते हैं, उसे 15 प्रतिशत कमीशन देते हैं। बिना किसी झंझट मोटे मुनाफे के लालच में मनीष भी उनके साथ इस गोरखधंधे में शामिल हो गया। इसके बाद उन लोगों ने सहारनपुर के सिटी मजिस्ट्रेट के अकाउंट से 2.66 करोड़ रुपये, पार कर दिये। एफआईआर दर्ज होने के बाद वह अरेस्ट हुआ। जमानत पर छूटने के बाद वह एक बार फिर राशिद के साथ मिलकर क्लोन चेक तैयार किये।

बॉक्स््््

खाताधारक तलाशकर लगा दिये चेक

चेक तैयार होने के बाद मनीष अपने साथी शादाब के साथ यूपी आ गया और यहां ऐसे खाता धारकों को तलाश किया जिनके अकाउंट में चेक लगाया जा सके। जिसके बाद उन लोगों ने अरविंद तिवारी के नाम से वाराणसी, गोरखपुर, जौनपुर और चेन्नई में यूपीडा, राज्य आयुष सोसायटी व डॉ। शकुंतला मिश्रा यूनिवर्सिटी के करोड़ों रुपये के चेक भुगतान के लिये लगा दिये। पर, यूपीडा का मामला सामने आने पर बैंक ने आयुष सोसायटी और शकुंतला मिश्रा यूनिवर्सिटी के चेक के भुगतान पर रोक लगा दी।

Posted By: Inextlive