- सीएम योगी ने वाराणसी से लखनऊ के गोसाईगंज तक पूर्वाचल एक्सप्रेस वे के कार्यो का लिया जायजा

- 15 अप्रैल तक काम पूरा करने का निर्देश

LUCKNOW: बस कुछ दिन और इंतजार कीजिए फिर आप पूर्वाचल एक्सप्रेसवे पर फर्राटा भर सकेंगे। 341 किलोमीटर लंबे पूर्वाचल एक्सप्रेसवे पर अप्रैल में ही वाहन दौड़ने लगेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वाराणसी से लखनऊ तक पूर्वाचल एक्सप्रेसवे के काम को देखा और इस पर संतोष जताते हुए हर हाल में इसे 15 अप्रैल तक पूरा करने का निर्देश दिया.पूर्वाचल एक्सप्रेसवे सरकार की प्राथमिकता वाली योजनाओं में शामिल है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसकी लगातार समीक्षा कर रहे हैं।

सीएम ने देखी प्रगति

सोमवार सुबह सीएम वाराणसी, गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, अयोध्या और सुलतानपुर होते हुए लखनऊ में गोसाईगंज पहुंचे और यहां चल रहे निर्माण कार्य को देखा। मौके पर सीए योगी ने कहा कि पूर्वाचल एक्सप्रेसवे का काम तेजी से चल रहा है। अप्रैल तक इसको पूरा कर लिया जाएगा। इससे न केवल पूरे पूर्वाचल और दूसरे राज्यों तक आने-जाने के लिए आवागमन सुलभ होगा, बल्कि विकास की भी असीमित संभावनाएं पैदा होंगी। एक्सप्रेसवे के आसपास इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित होगा, जिससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा।

पहले नहीं मिलता था पैसा

सीएम ने कहा कि पहले योजनाएं बनती तो थीं, लेकिन जब लागू होने की बात आती थी तो सरकारें पैसा नहीं देती थीं। पूर्वाचल एक्सप्रेसवे का जून 2018 में प्रधानमंत्री ने शिलान्यास किया। इसको 36 महीने में अर्थात फरवरी 2022 में बनकर तैयार होना था, लेकिन अब इसको अप्रैल में तैयार करके दे रहे हैं। इस अभियान में प्रधानमंत्री की प्रेरणा के साथ ही किसानों और जनता का भी सहयोग है। प्रदेश में विकास कार्यो की गति का ही नतीजा है कि देश के हर कोने से निवेशक यहां आ रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में एक्सप्रेसवे का जाल बिछाया जा रहा है.इस दौरान अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी और जिलाधिकारी अभिषेक कुमार मौजूद थे।

52 किलोमीटर की सर्विस लेन भी मिलेगी

- प्रोजेक्ट अधिकारी प्रेमकांत तिवारी के मुताबिक पूर्वाचल एक्सप्रेसवे के किनारे 52 किमी सर्विस रोड भी मिलेगी, जो कि सैकड़ों गांवों और बाजारों को जोड़ेगी।

- लखनऊ में रेलवे का पहला ओवरब्रिज चांद सराय से आगे बनेगा और दूसरा त्रिवेदीगंज के पास। यहां से नौ किलोमीटर आगे टोलप्लाजा बनेगा, जहां मेडिकल व अन्य जरूरी सुविधाएं दी जाएंगी।

- एक्सप्रेसवे पर रास्ता भटके लोग सर्विस रोड से वापस हो सकेंगे। चांद सराय से बाराबंकी के संसारा गांव तक 41 किमी की दूरी में 400 मशीनें काम कर रही हैं।

Posted By: Inextlive