- बदहाल पार्को के डेवलपमेंट को लेकर तैयार हो रहा एक्शन प्लान

LUCKNOW शहर के बदहाल पार्को के विकास की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। जो एक्शन प्लान बनाया जा रहा है, उससे साफ है कि आने वाले वक्त में बदहाल पार्को में फन जोन डेवलप करने के साथ ही हरियाली भी विकसित की जाएगी। जिससे पार्को में आने वालों की हेल्थ बेहतर बनी रहेगी।

हर जोन में सर्वे

बदहाल पार्को को सामने लाने के लिए हर जोन में सर्वे भी जल्द शुरू होगा। सर्वे के दौरान देखा जाएगा कि कौन सा पार्क बदहाल है और इसकी वजह क्या है। इसके साथ ही आसपास रहने वालों से यह जानकारी ली जाएगी कि कब से पार्क का सौंदर्यीकरण नहीं हुआ है। इसके आधार पर अगले कदम उठाए जाएंगे।

स्मार्ट सिटी में शामिल

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में भी पार्को का सौंदर्यीकरण करना शामिल है। इसके अंतर्गत ही यह प्लानिंग की जा रही है। इस बार फोकस ऐसे पार्को पर किया जा रहा है, जो गलियों में हैं।

आप भी बता सकते हैं

पार्को का सौंदर्यीकरण कराए जाने के दौरान आसपास रहने वालों से भी सुझाव लिए जाएंगे। जिससे पता चल सके कि लोग पार्को में कैसी सुविधाएं चाहते हैं। इन सुझावों के अनुसार ही पार्को का सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

बाक्स

यह है एक्शन प्लान

1-पार्को में हरियाली

2-बच्चों के खेलने के लिए गेम जोन

3-हर एज गु्रप के लिए फन जोन

4-ओपन जिम

5-सीटिंग अरेंजमेंट

6-पेयजल व टॉयलेट की सुविधा

7-प्रॉपर लाइटिंग

8-दीवारों पर पेंटिंग

बाक्स

लोगों को मिलेगी राहत

अभी कई इलाकों में पार्को की स्थिति बदहाल है। जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। प्रॉपर पार्क न होने से लोग सड़क पर ही वाक करने को मजबूर हैं। इस नई व्यवस्था से लोगों की इस समस्या का समाधान हो जाएगा। पार्को के सौंदर्यीकरण के दौरान ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि आवारा जानवर पार्को में प्रवेश न कर सकें।

कोट

वार्डो के बदहाल पार्को का सौंदर्यीकरण कराए जाने की योजना तैयार की जा रही है। जिससे जनता पार्को का यूज कर सके।

अजय कुमार द्विवेदी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive