- कोरोना के चलते बंद थी सर्जरी

- 70 फीसद से अधिक मामलों में शुरू हुई सर्जरी

LUCKNOW: राजधानी में कोरोना का ग्राफ नीचे आने के बाद सरकारी अस्पतालों में जनरल सर्जरी एकबार दोबारा शुरू हो चुकी है। इससे आम मरीजों को काफी राहत मिल रही है। लोहिया संस्थान में बीते एक हफ्ते से ओपीडी खुलने के बाद सामान्य सर्जरी पहले के मुकाबले 70 फीसद तक होने लगी है। दूसरी वेव में कम ही नए मरीज देखे गये, जिसकी वजह से वेटिंग पीरियड भी बेहद कम है। संस्थान के अधिकारी उम्मीद जता रहे हैं कि जल्द ही पूरी क्षमता के साथ सभी ओटी शुरू हो जाएंगी।

70 फीसद तक ऑपरेशन शुरू

गोमतीनगर स्थित लोहिया संस्थान में कोरोना से पहले रोजाना 80-120 तक सर्जरी हुआ करती थी, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण जनरल सर्जरी पर पूरी तरह से रोक लग गई थी। केवल इमरजेंसी में इलेक्टिव सर्जरी खासतौर पर कैंसर के मामलों में ही सर्जरी हो रही थी, लेकिन बीते एक सप्ताह से लोहिया में सामान्य ओपीडी के साथ जनरल सर्जरी शुरू हो चुकी है। प्रवक्ता डॉ। श्रीकेश सिंह ने बताया कि कोरोना काल से पहले की तरह रोजाना 70-120 सर्जरी के मुकाबले अब 70 फीसद तक सर्जरी होने लगी हैं। उम्मीद है कि अगले एक हफ्ते में सौ फीसद क्षमता के साथ सर्जरी होने लगेगी।

बैकलॉग ज्यादा नहीं है।

बीते साल लॉकडाउन के कारण सर्जरी ठप होने के बाद बैकलॉग सर्जरी तीन महीने से ऊपर तक हो गई थी, लेकिन डॉ। श्रीकेश बताते हैं कि इसबार पहली और दूसरी कोविड लहर के बीच नए पेशेंट बेहद ही कम देखे गये थे। इसकी वजह से जनरल सर्जरी के लिए आगे की वेटिंग कम होने के साथ बैकलॉग भी बेहद कम रहा है। ऐसे में उम्मीद है कि एक माह के अंदर सभी बैकलॉग के साथ वेटिंग सर्जरी खत्म हो जाएंगी। इसके अलावा इलेक्टिव सर्जरी भी एक माह की ही बची है।

कोट

अगले एक हफ्ते में ओटी में पूरी क्षमता के साथ सर्जरी होने लगेगी। उम्मीद है कि अगले एक माह में सभी बैकलॉग पूरा हो जायेगा।

- डॉ। श्रीकेश सिंह, प्रवक्ता लोहिया संस्थान

Posted By: Inextlive