- नालों की सफाई को लेकर अक्सर उठते रहते हैं सवाल

- जीआईएस मैपिंग से सफाई की रिपोर्ट आसानी से बनेगी

LUCKNOW नालों की सफाई पर उठने वाले सवालों पर रोक लगाने के लिए निगम प्रशासन की ओर से सभी नालों की जीआईएस मैपिंग कराने का निर्णय लिया गया है। इससे यह फायदा होगा कि यह आसानी से पता लगेगा कि नालों की सफाई का स्टेटस क्या है। इसके आधार पर संबंधित नाले की सफाई करने वाले के खिलाफ कदम उठाए जा सकेंगे।

हर जोन में कवायद

निगम प्रशासन की ओर से सभी आठ जोन में नालों की सफाई की जीआईएस मैपिंग कराने की योजना बनाई जा रही है। इसकी जिम्मेदारी जोनल अधिकारियों को दी जाएगी।

पब्लिक का भी फीडबैक

नालों की सफाई को लेकर लोगों का फीडबैक लिया जाएगा। इसकी वजह यह है कि बारिश होने पर लोगों को जलभराव का सामना करना पड़ता है। लोगों से फीडबैक के दौरान यह जानकारी जुटाई जाएगी कि नाला सफाई के बाद उन्हें जलभराव की समस्या का सामना करना पड़ा या नहीं। लोगों से नाला सफाई को लेकर सुझाव भी लिए जाएंगे। इन सुझावों को भी नाला सफाई के दौरान इंप्लीमेंट किया जाएगा।

हर सप्ताह निरीक्षण

निगम अधिकारियों की ओर से नियमित रूप से नाला सफाई प्वाइंट का निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार कराई जाएगी। यह रिपोर्ट सीधे नगर आयुक्त के पास भेजी जाएगी।

बाक्स

नाला सफाई का काम पूरा

निगम प्रशासन की ओर से दावा किया जा रहा है कि नाला सफाई का काम पूरा कर लिया गया है। इसके बाद भी हर जोन में चिन्हित कर ऐसे नालों का पता लगाया जा रहा है, जिनकी सफाई कराए जाने की जरूरत है। नाला को चिन्हित करने के दौरान वार्ड पार्षद की भी मदद ली जाएगी।

वर्जन

सभी नालों की सफाई बेहतर हो, इसके लिए लगातार प्रयास जारी हैं। फिलहाल सभी नालों की सफाई पूरी हो गई है। अगर कोई नाला बचा है तो उसे भी तुरंत साफ कराया जाएगा।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive