LUCKNOW(11 July): सार्वजनिक बंदी का पहला दिन मार्च माह में हुए पहले लॉकडाउन की तस्वीर को बयां करता नजर आया। मुख्य मार्गो से लेकर मार्केट एरिया में हर तरफ सन्नाटा पसरा हुआ था। रोड्स पर वही लोग नजर आ रहे थे, जो आवश्यक सेवाओं से जुड़े थे या फिर अस्पताल या दवा लेने मेडिकल स्टोर जा रहे थे। शहर के लगभग सभी प्वाइंट्स पर पुलिसकर्मी मुस्तैद थे, जो हर आने-जाने वाले से सवाल जवाब करते हुए दिखे। सटीक जवाब न मिलने पर कई वाहन सवारों को बैरंग भी लौटाया गया। इसी कड़ी के दूसरे पहलू की बात की जाए तो पुलिसकर्मियों ने ऐसे लोगों से 100 रुपये जुर्माना भी वसूल किया, जो मास्क के बगैर सड़क पर निकले थे। उधर, नगर निगम की ओर से सभी मार्केट एरिया, मुख्य मार्गो में मैकेनिकल सफाई कराने के साथ ही प्रॉपर सेनेटाइजेशन कराया गया। सार्वजनिक बंदी के पहले दिन की तस्वीर को बयां करता दैनिक जागरण आईनेक्स्ट टीम का रियलिटी चेक

साहब, ने बुलाया था

टाइम- 11.30 बजे

स्थान- सिकंदर बाग चौराहा

सिकंदर बाग चौराहों से हजरतगंज चौराहे पर जाने वाली रोड पर बैरीकेडिंग की गई थी। चौराहों पर तैनात पुलिस कर्मी आने जाने वालों की चेकिंग कर रहे थे। स्कूटी सवार को रोक कर उनसे घर से निकलने का कारण पूछा तो वह सही जवाब नहीं दे सके। स्कूटी सवार बस इतना जवाब देते रहे कि हमें तो साहब ने बुलाया था, लेकिन साहब कौन हैं यह नहीं बता सके। इसके चलते पुलिस ने स्कूटी सवार का चालान कर दिया।

टाइम-11.45 बजे

स्थान- हजरतगंज चौराहा

घर से निकलने का कारण नहीं बता सके

हजरतगंज चौराहे पर विधानसभा जाने वाली रोड को बैरीकेडिंग कर पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया गया था। तीन तरफ से ही ट्रैफिक का मूवमेंट था और दो तरफ पुलिस सघन चेकिंग अभियान चला रही थी। एसपीसी हजरतगंज के नेतृत्व में पुलिस टीम आने वाले वाहनों की चेकिंग के साथ-साथ उनके घरों से बाहर निकलने वाले का कारण भी स्पष्ट कर रही है। कारण न बताने वालों का चालान कर उन्हें वापस लौटा दिया गया।

टाइम- 12.00 बजे

स्थान- विधान सभा

मुस्तैद दिखी पुलिस, रोड ब्लॉक

विधानसभा रोड को हजरतगंज से लेकर बापू भवन तक दोनों तरफ बैरीकेडिंग कर ब्लॉक कर दिया गया। दो रोड के दोनों तरफ पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था तैनात की गई थी। विधानसभा रोड पर न कोई वाहन आ जा सकता था और न ही किसी को इंट्री करने की इजाजत दी गई।

टाइम- 12.15 बजे

स्थान- चिरैया झील तिराहा

मैं भी विभाग का हूं

चिरैया झील तिराहे पर बैरीकेडिंग कर पुलिस चेकिंग करती मिली। इस दौरान कई कार सवार बिना सीट बेल्ट के मिले तो कई बिना हेलटमेट व माक्स लगाए। चेकिंग कर रही पुलिस ने सभी गाडि़यों का चालान किया और बिना माक्स वाले युवक का सौ रुपये का जुर्माना किया। जुर्माने के दौरान लोग अलग-अलग बहाने बनाते रहे और बाइक सवार युवक ने पुलिस को विभाग का बता कर अर्दब में भी लेने का प्रयास किया। हालांकि पुलिस ने उसका भी चालान कर लौटा दिया।

टाइम- 12.30 बजे

स्थान- 1090 चौराहा

सर, माक्स नहीं लगाए जुर्माना भरने को तैयार हैं

1090 चौराहों पर बैरीकेडिंग कर सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। इस दौरान एक-एक गाड़ी की चेकिंग के बाद उन्हें आगे भेजा गया। दिल्ली नंबर की एक कार को चेकिंग के दौरान पुलिस ने रोक लिया। कार में सवार पिछली सीट पर सवार समेत तीन लोगों ने माक्स नहीं लगाए थे। ड्यूटी पर पुलिस ने तत्काल तीनों का माक्स न लगाने पर 100-100 रुपये का चालान किया। उनके माक्स लगाने के बाद ही उन्हें आगे जाने की इजाजत मिल सकी। वहीं एक टैक्सी गाड़ी को भी पुलिस ने रोका, लेकिन परिवार में बीमारी का हवाला देने पर उसे जाने दिया गया।

टाइम- 12.45 बजे

स्थान- महानगर गोल मार्केट

रोड पर सन्नाटा, पुलि मुस्तैद

महानगर गोल मार्केट में दिन भर रोड पर सन्नाटा पसरा रहा। चौराहों पर पुलिस तैनात थी, लेकिन एक-दो लोगों को छोड़ रोड पर न के बराबर वाहन दौड़ते नजर आए। आस-पास की मार्केट भी बंद रही और वहां लगने वाले ठेले पर नदारत थे।

टाइम- 1.00 बजे

स्थान- कुकरैल ओवर ब्रिज

ड्यूटी पर मुस्तैद, आने जाने को टोका नहीं

कुकरैल ओवर ब्रिज के नीचे पूर्व की तरह शुक्रवार रात से बैरीकेडिंग कर एक तरफ की रोड को ब्लॉक कर दिया गया। आने जाने के लिए केवल एक तरफ की रोड को ही खोला गया। बैरीकेडिंग पर पुलिस फोर्स तैनात थी और हर आने जाने वालों की चेकिंग करती नजर आई। हालांकि दोपहर वह वाहन दौड़ते नजर आए और पुलिस ड्यूटी पर तैनात दिखी लेकिन किसी को रोका-टोका नहीं।

टाइम- 1.15 बजे

स्थान- लेखराज चौराहा

घर से निकलने का कारण बताओ, नहीं तो चालान करेंगे

लेखराज चौराहों पर बैरीकेडिंग लगाकर पुलिस मुस्तैदी से चेकिंग करनी नजर आई। दो पहिया हो या फिर चार पहिया वाहनों को रोका गया और उन्हें घरों से निकलने का कारण भी पूछा गया। कारण स्पष्ट न बताने वालों का पुलिस ने चालान भी किया। चेकिंग के दौरान कई लोगों ने अलग-अलग बहानेबाजी भी की। किसी को दवाई लेनी थी तो कोई पेट्रोल भरवाने का हवाला दे रहे था।

टाइम- 1.30 बजे

स्थान- पॉलीटेि1क्नक चौराहा

पहले की तरफ मुस्तैद नहीं दिखी पुलिस

बंदी के दौरान पॉलीटेक्निक चौराहों पर सबसे ज्यादा मुस्तैदी रहती थी, लेकिन इस बंदी में पुलिस उतनी मुस्तैद नजर नहीं आई। हालांकि चौराहों पर बैरीकेडिंग कर चेकिंग अभियान चलाया गया, लेकिन बिना हेलमेट व माक्स तक ही अभियान सीमित रहा। वहीं पॉलीटेक्निक चौराहों से जुड़ी रोड पर पुलिस की टीम पैदल गश्त करते हुई नजर आई।

टाइम- 1.45 बजे

स्थान- मुंशी पुलिया चौराहा

कारण बताओ, आगे जाओ

मुंशी पुलिया चौराहों पर पुलिस ने बैरीकेडिंग कर रास्ते को सकरा कर दिया था। एक बार में एक ही गाड़ी निकल सकती थी। इस दौरान हर वाहन स्वामी से घर से निकलने का कारण पूछा जा रहा था। सीट बेल्ट, हेलमेट व माक्स न लगाने वालों का चालान कर उन्हें वापस भेजा गया।

टाइम- 4 बजे

स्थान- आलमबाग नहरिया चौराहा

ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर ने किया निरीक्षण

55 घंटे की बंदी और पुलिस की मुस्तैदी देखने ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर नवीन अरोड़ा आलमबाग नहरिया चौराहा पहुंचे। तैयारियों का जायजा लेने के साथ उन्होंने निरीक्षण भी किया। पुलिस कर्मियों को बंदी का सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया। कृष्णानगर पुलिस फोर्स ने रोड पर पैदल गश्त कर बंदी को सफल बनाने के लिए कई जगह लोगों को बेवजह निकलने पर फटकार भी लगाई।

टाइम- 2.30 बजे

स्थान- चौक चौराहा

दुकानों बंद, रोड पर सन्नाटा

चौक सराफा बाजार के साथ यहां पर अन्य सभी दुकानें बंद रही, जहां चलने के लिए जगह नहीं मिलती थी वहां पर सन्नाटा पसरा हुआ था। चौक चौराहे से कोनेश्वर जाने वाली रोड हो या मेडिकल कॉलेज जाने वाली या फिर घंटाघर की तरफ जाने वाली सड़क हो, इक्का-दुक्का लोग ही रोड पर दिखाई पड़े। इसके अलावा रोड पर सफाई कर्मचारी कूड़ा और मलबा समेटते दिखाई दे रहे थे। सफाई निरीक्षक सतीश कुमार यादव ने बताया कि बीते शुक्रवार को सफाई अभियान शुरू हुआ है। संचारी रोग रोकने के लिए लगातार प्रयास जारी है।

टाइम- 12.30 बजे

स्थान- कैसरबाग बस स्टैंड चौराहा

घर से बाहर निकले तो पुलिस ने लौटाया

इस चौराहे पर पुलिस की भीड़ देखने को मिली। यहां से गुजरने वाले वाहनों की चेकिंग की जा रही थी। चौराहे से हजरतगंज, क्रिश्चियन कॉलेज, अमीनाबाद और परिवर्तन चौक जाने वाली सड़कों पर पूरी तरह से सन्नाटा पसरा रहा। इन क्षेत्रों में जब लोग घरों से निकल कर रोड पर पहुंचे तो पुलिस के जवानों ने उन्हें वापस भेजा।

टाइम-1.00 बजे

स्थान- रकाबगंज

फल, सब्जी की दुकानें खुली रही

रकाबगंज चौराहे पर पुलिस के जवान मुस्तैद दिखे। यहां से नक्खास, मौलवीगंज, पांडेयगंज और मेडिकल कॉलेज जाने वाली सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। हालांकि इस क्षेत्र में कहीं-कहीं फल और सब्जी की दुकानें खुली रही। विभिन्न रास्तों से होते हुए जो लोग रकाबगंज चौराहे तक पहुंच गए, पुलिस ने उन्हें वापस भेजा।

टाइम- 1.30 बजे

स्थान- कोयला मंडी से ऐशबाग राम लीला मैदान जाने वाली सड़क

बदली हुई थी तस्वीर

यहां पर घर के बाहर रोड पर वाहन लाइन से खड़े दिखाई पड़े। इस रोड पर स्थित विद्युत उपकेंद्र में कर्मचारी आते-जाते रहे। इनके रोड पर आते ही पुलिस के जवान पूछताछ कर रहे थे। इसके अलावा रोड पर ना तो आज सब्जी के ठेले दिखे और ना ही वाहनों की भीड़। इस रोड पर अक्सर जाम लग जाता था, लेकिन आज तस्वीर कुछ और थी।

Posted By: Inextlive