30 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी

10 बजे सुबह से चलने लगेंगी बसें

11 बजे राज इकाना से चलेगी लॉस्ट बस

60 पैसेंजर बैठेंगे एक बस में

- 6 नवंबर को अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच मैच को देखते हुए चलाई जाएंगी इलेक्ट्रिक बसें

- राजधानी में बढ़ते एयर पॉल्यूशन को देखते हुए सिटी बस प्रबंधन ने उठाया कदम

LUCKNOW:

छह नवंबर को राजधानी के भारत रत्‍‌न अटल बिहारी बाजपेयी इकाना स्टेडियम में अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच इंटरनेशनल वनडे मैच होना है। इस मैच के लिए शहर के विभिन्न इलाकों से स्टेडियम तक इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा। सिटी बस प्रबंधन ने प्रदूषण को देखते हुए विभिन्न एरिया से इन बसों को चलाने का निर्णय लिया है।

कई इलाकों से बसें

सिटी बस प्रबंधन के अनुसार बड़ी संख्या में लोग इस मैच को देखने जाएंगे। कोशिश है कि वे अपने वाहनों से न जाकर इलेक्ट्रिक सिटी बसों से वहां जाएं, ताकि एयर पॉल्यूशन का ग्राफ और न बढ़े। इसीलिए राजधानी के विभिन्न एरिया से इलेक्ट्रिक बसें चलाए जाने की तैयारी की गई है। इकाना स्टेडियम से कुछ दूर पहले एक अस्थाई बस स्टॉप चिंहित किया गया है। मैच वाले दिन वहां तक सिटी बसें चलाई जाएंगी।

एक बस में 60 पैसेंजर

एक इलेक्ट्रिक बस में एक बार में करीब 60 पैसेंजर सफर कर सकेंगे। इकाना के लिए जानकीपुरम, गोमतीनगर, राजाजीपुरम, सीतापुर रोड, आलमबाग, चारबाग, हजरतगंज एरिया से कुल मिलाकर 30 बसें चलाई जाएंगी। सभी जगहों से सुबह 10 बजे से हर आधे घंटे में एक बस का संचालन किया जाएगा। वहीं इकाना से लास्ट बस चारबाग और हजरतगंज के लिए रात 11 बजे रवाना की जाएगी।

लोगों को इकाना स्टेडियम तक पहुंचाने एवं लाने के लिए सिटी बसों की व्यवस्था की गई है। बढ़े एयर पॉल्यूशन को देखते हुए इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा। लोग मैच देखने निजी वाहनों से नहीं इन बसों से जाएं ताकि राजधानी के बढ़ते एयर पॉल्यूशन को कम किया जा सके।

मनोज शर्मा, एआरएम, दुबग्गा डिपो

सिटी बस प्रबंधन

Posted By: Inextlive