- एपिडेमिक डिजीज एक्ट 1897 में संशोधन को जल्द लाया जाएगा अध्यादेश

- स्वास्थ्यकर्मियों के साथ पुलिस व सफाईकर्मियों की सुरक्षा को योगी ने दिए निर्देश

रुष्टयहृह्रङ्ख: कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने में जुटे कोरोना योद्धा (पुलिस, सफाईकर्मी, डॉक्टर, नर्स और अन्य मेडिकल स्टाफ) पर हमला करने वालों से सख्ती से निपटने को योगी सरकार ने कमर कस ली है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने हमलावरों को कड़ी सजा दिलाने के लिए सख्त कानून बनाने का फैसला किया है। इसके लिए एपिडेमिक डिजीज एक्ट 1897 में संशोधन को जल्द ही अध्यादेश लाया जाएगा।

पुलिस और सफाईकर्मी को भी सुरक्षा

कोरोना संक्रमण की रोकथाम में लगी स्वास्थ्य कर्मियों की टीम पर हमला करने वालों पर लगाम के लिए पिछले दिनों केंद्र सरकार ने कानून बनाया। मगर, योगी सरकार ने स्वास्थ्य कर्मियों के साथ ही इस कार्य में लगे पुलिस, सफाईकर्मी आदि की सुरक्षा के लिए कानून बनाने का फैसला किया है। इस संबंध में योगी ने बुधवार को लोकभवन में टीम-11 के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा कर निर्देश दिए। पत्रकारों से बातचीत में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाने में जुटे डॉक्टर, नर्स, अन्य मेडिकल स्टाफ, पुलिस और सफाईकर्मियों की सुरक्षा के लिए कानून बनाने का फैसला किया है। एपिडेमिक डिजीज एक्ट (महामारी बीमारी कानून) 1897 में बदलाव करने के लिए नया अध्यादेश तत्काल लाने का निर्देश दिया है।

---

अस्पतालों में बढ़ेंगे 52 हजार अतिरिक्त बेड

योगी ने कोरोना वायरस के संक्रमण से उपचार के लिए भी अहम निर्णय लिया है। प्रदेश में लागू त्रिस्तरीय उपचार व्यवस्था के तहत अस्पतालों में 52 हजार अतिरिक्त बेड बढ़ाने का आदेश दिया है। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा एल-1 के अस्पतालों में 10 हजार, एल-2 अस्पतालों में पांच हजार और एल-3 अस्पतालों में दो हजार बेड बढ़ाए जाएंगे। इसी प्रकार चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा भी एल-1 के अस्पतालों में 20 हजार, एल-2 अस्पतालों में 10 हजार और एल-3 अस्पतालों में दो हजार बेड बढ़ाए जाएंगे।

---

बॉक्स

प्रयागराज से गृह जिले पहुंचे 10 हजार स्टूडेंट्स

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि प्रयागराज में शिक्षारत 15 हजार छात्रों को उनके गृह जिलों तक पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया है। बुधवार शाम तक 351 बसों से छात्रों को रवाना कर दिया गया। हर बस में 30 छात्रों को रखा जा रहा है। इस तरह अब तक 10 हजार से अधिक शिक्षार्थी अपने गृह जिले में पहुंच गए हैं। उन्होंने बताया कि इन 351 बसों के अतिरिक्त 150 और बसों को इस काम में लगा दिया गया है। इन सभी छात्रों का स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया गया है। इनके जिलों में भी मेडिकल टेस्ट कराया जाएगा।

Posted By: Inextlive