- आकांक्षा सिंह को सम्मानित कर योगी ने प्रदेश की बेटियों के लिए बताया रोल मॉडल

- संयुक्त टॉपर घोषित कराने के लिए नीट को पत्र लिखने के निर्देश

LUCKNOW: राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (नीट-2020) में शत प्रतिशत यानी 720 में से 720 अंक लाने वाली कुशीनगर की छात्रा आकांक्षा सिंह को सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की बेटियों के लिए रोल मॉडल बताया है। छात्रा को सम्मानित करने के साथ ही योगी ने उसकी यूजी की पूरी पढ़ाई का खर्च सरकार द्वारा उठाए जाने की घोषणा की। साथ ही आकांक्षा को संयुक्त टॉपर घोषित करने के लिए नीट को पत्र लिखने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने नीट में परचम लहराने वाली छात्रा आकांक्षा को परिवार सहित बुधवार को अपने सरकारी आवास पर आमंत्रित किया। यहां योगी ने उसे टैबलेट देकर सम्मानित किया। उन्होंने आकांक्षा की यूजी की पूरी पढ़ाई के खर्च सहित फू¨डग व लॉ¨जग की व्यवस्था प्रदेश सरकार द्वारा किए जाने की घोषणा की। उसके घर तक जाने वाली सड़क को ठीक कराने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव से कहा कि आकांक्षा सिंह को संयुक्त रूप से प्रथम स्थान पर रखने के संबंध में नीट को पत्र लिखा जाए। उल्लेखनीय है कि शत प्रतिशत अंक लाने के बावजूद उम्र कम होने की वजह से आकांक्षा को दूसरी रैंक दी गई है।

योगी बोले, प्रदेश का गौरव है बेटी

योगी ने एयरफोर्स से सेवानिवृत्त राजेंद्र कुमार राव और शिक्षिका रुचि सिंह की बेटी आकांक्षा का हौसला बढ़ाते हुए उसे रोल मॉडल व प्रदेश का गौरव बताया। उन्होंने कहा कि आकांक्षा की सफलता उन परिवारों को संदेश भी देती है, जो लोग बालक और बालिकाओं में अंतर करते हैं। बालिकाएं किसी से कम नहीं हैं। प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के लिए मिशन शक्ति अभियान चलाया जा रहा है। आकांक्षा ने अभियान की सराहना की। इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल तथा अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा डॉ.रजनीश दुबे भी उपस्थित थे।

--

न्यूरोसर्जन बनकर करनी है सेवा

आंकाक्षा ने दिल्ली के ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) में प्रवेश लेने की इच्छा व्यक्त की। कहा कि कुशीनगर में आवश्यकता को देखते हुए वह न्यूरोसर्जन के रूप में लोगों की सेवा करना चाहती हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आकांक्षा पिछड़े जिले की पृष्ठभूमि की हैं। सरकार कुशीनगर में मेडिकल कॉलेज की स्थापना करा रही है। पिता राजेंद्र कुमार राव से कहा कि उन्होंने वायु सेना में रहकर देश की सेवा की है, इसलिए वे पूर्वांचल क्षेत्र के बच्चों को सेना में जाने के लिए प्रोत्साहित करें। छात्रा के भाई अमृतांश को भी योगी ने टैबलेट भेंट किया।

Posted By: Inextlive