- प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर होगा उपचुनाव

- नौ अक्टूबर से नामांकन, 10 नवंबर को मतगणना

- रामपुर जिले के स्वार विधानसभा क्षेत्र का फैसला बाद में

इन सीटों पर होगा चुनाव

अमरोहा की नौगवां सादात, बुलंशहर, फीरोजाबाद की टूंडला सुरक्षित, उन्नाव की बांगरमऊ, कानपुर की घाटमपुर सुरक्षित, जौनपुर की मल्हनी व देवरिया सदर

रुष्टयहृह्रङ्ख : प्रदेश की रिक्त आठ विधानसभा सीटों में से रामपुर जिले के स्वार क्षेत्र को छोड़कर बाकी सात जगहों पर तीन नवंबर को उपचुनाव होंगे। नामांकन पत्र नौ से 16 अक्टूबर तक जमा होंगे, जबकि तीन को वो¨टग के बाद दस नवंबर को मतगणना होगी। उपचुनाव की अधिसूचना जारी होते ही संबंधित जिलों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

16 अक्टूबर तक नामांकन

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि अमरोहा जिले की नौगवां सादात, बुलंशहर, फीरोजाबाद की टूंडला सुरक्षित, उन्नाव की बांगरमऊ, कानपुर की घाटमपुर सुरक्षित, जौनपुर की मल्हनी व देवरिया सदर विधानसभा क्षेत्रों में 12 नवंबर से पूर्व निर्वाचन कार्य पूर्ण किया जाना है। 16 अक्टूबर तक नामांकन पत्र दाखिल होने के बाद 17 अक्टूबर को जांच होगी। 19 अक्टूबर को नाम वापसी हो सकेगी।

स्वार सीट पर अभी फैसला नहीं

रामपुर जिले में स्वार सीट का विवाद कोर्ट में विचाराधीन होने के कारण यहां उपचुनाव नहीं कराया जा रहा है। इस सीट पर सांसद आजम खां के पुत्र अब्दुल्ला आजम विधायक निर्वाचित हुए थे, लेकिन जन्मतिथि गलत दर्शाकर प्रमाणपत्र बनवाने पर न्यायालय ने उन्हें दोषी करार दिया था। इसी वजह से उनकी विधानसभा सदस्यता भी खत्म हुई थी। अब्दुल्ला आजम ने इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। उधर, विधानसभा के प्रमुख सचिव ने राष्ट्रपति को पत्र लिखकर अब्दुल्ला के चुनाव लड़ने पर रोक लगाने की संस्तुति की है, जिसका फैसला अभी नहीं हो सका है। माना जा रहा है, स्वार क्षेत्र में इसी कारण उपचुनाव नहीं कराए जा रहे हैं।

--

भाजपा छह व सपा एक सीट पर थी काबिज

जिन सात सीटों पर उपचुनाव होंगे। उनमें से जौनपुर जिले की मल्हनी सीट को छोड़कर अन्य छह सीटों पर भाजपा के विधायक विजयी हुए थे। मल्हनी सीट सपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व मंत्री पारसनाथ यादव के निधन पर रिक्त है। अमरोहा की नौगवां सादात व कानपुर की घाटमपुर सीटें दो कैबिनेट मंत्रियों चेतन चौहान व कमल रानी वरुण के कोरोना से निधन हो जाने पर रिक्त है। बुलंदशहर में वीरेंद्र सिरोही व देवरिया में जन्मेजय सिंह का निधन होने से उपचुनाव हो रहा है। फीरोजाबाद की टूंडला सीट एसपी बघेल द्वारा इस्तीफा देने व उन्नाव की बांगरमऊ सीट कुलदीप सेंगर को उम्र कैद की सजा सुनाने के कारण खाली है।

Posted By: Inextlive