- कैसरबाग के सात पार्को का होगा सौंदर्यीकरण, हर एज गु्रप का रखा जाएगा ध्यान

- पार्को के सौंदर्यीकरण के लिए एक्शन प्लान किया गया तैयार

LUCKNOW: स्मार्ट सिटी के तहत कैसरबाग के चिन्हित सात पार्को का सौंदर्यीकरण कराने के लिए एक्शन प्लान तैयार कर लिया गया है। एक्शन प्लान में साफ है कि पहला फोकस हरियाली पर किया जाएगा। वहीं बच्चों के लिए झूले इत्यादि की व्यवस्था की जाएगी। इतना ही नहीं, सीनियर सिटीजन के लिए सीटिंग की अलग से व्यवस्था की जाएगी।

सात पार्क चिन्हित

हाल में ही स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कैसरबाग के सात पार्को को डेवलपमेंट के लिए चिन्हित किया गया है। यह सभी पार्क एबीडी एरिया में आते हैं और पब्लिक की भीड़ भी उक्त पार्को में आती है। इस वजह से जल्द से जल्द सौंदर्यीकरण का कार्य कराया जाएगा, जिससे पब्लिक को बेहतर सुविधाएं मिल सके।

ओपन जिम भी

पार्को के सौंदर्यीकरण के दौरान ओपन जिम की भी व्यवस्था की जाएगी, जिससे पार्क आने वाले लोग अपने आप को फिट रखने के लिए कवायद कर सकें। इसके साथ ही प्रॉपर लाइटिंग की भी व्यवस्था होगी, जिससे शाम को अंधेरा होने के बाद भी लोग पार्क में आसानी से वॉक कर सकें।

साफ सफाइर् पर फोकस

पार्को के सौंदर्यीकरण के बाद उन्हें साफ सुथरा रखने के लिए भी तैयारी की गई है। सौंदर्यीकरण के दौरान ही पार्को में उचित प्वाइंट्स पर डस्टबिन भी लगाए जाएंगे, जिससे पब्लिक डस्टबिन में ही कूड़ा फेंके। वहीं पार्को की नियमित सफाई के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई जाएगी।

पौधरोपण कराया जाएगा

पार्को में हरियाली विकसित करने के लिए पौधरोपण भी कराया जाएगा। पौधरोपण के दौरान लगाए जाने वाले पौधे प्रदूषण रोधी होंगे। पार्को में औषधीय पौधे भी लगाने की तैयारी है। जिससे पार्क आने वाले लोगों का स्वास्थ्य बेहतर रहे।

टॉयलेट्स की व्यवस्था

सभी सात पार्को में टॉयलेट्स की भी व्यवस्था कराई जाएगी, जिससे पार्क आने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो। टॉयलेट्स की साफ सफाई बेहतर रहे, इसके लिए मॉनीटरिंग टीमें भी गठित की जाएंगी।

कंप्लेंट सेंटर भी

पार्को में कंप्लेंट सेंटर भी बनाए जाने की तैयारी की जा रही है। इसकी वजह यह है कि अगर पार्क में किसी को भी कोई समस्या नजर आती है तो तत्काल कंप्लेंट सेंटर में जाकर अपनी कंप्लेंट दर्ज कराएं, जिसके बाद स्मार्ट सिटी की टीम मौके पर जाकर कंप्लेंट को दूर करेगी। साथ ही कंप्लेंट करने वाले व्यक्ति को फोन कर उसकी कंप्लेंट का अपडेट भी देगी।

दिव्यांगों के िलए भी पार्क

इन सात पार्को में से एक को सिर्फ और सिर्फ दिव्यांगों के लिए विकसित किया जाएगा। पार्क में उनसे जुड़ी हर एक सुविधा को डेवलप किया जाएगा। सोलर सिस्टम से लाइटिंग की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही उनके बैठने के लिए भी विशेष इंतजाम किए जाएंगे। पेयजल के लिए भी नल इत्यादि लगवाए जाएंगे।

वर्जन

सभी पार्को के सौंदर्यीकरण के लिए एक्शन प्लान तैयार किया जा चुका है। प्रयास यही है कि जल्द से जल्द पार्को का सौंदर्यीकरण शुरू कराया जाए।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive