- मुख्यमंत्री योगी के दो दिवसीय दौरे में बनी सहमति

- उत्तराखंड सरकार को सौंपा अलखनंदा अतिथि गृह

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW:

दीपावली के पावन पर्व पर केदारनाथ और बद्रीनाथ के दर्शन को गए सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ मिलकर पुराने एक विवाद को खत्म कर दिया। साथ ही उत्तराखंड जाने वाले यूपी के श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं की नई व्यवस्था भी कर दी है। वर्षों पुराने अलखनंदा अतिथि गृह का विवाद खत्म कर वहां नया अतिथि गृह बनाने पर सहमति बनी है।

योगी ने किए केदारनाथ के दर्शन

सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार को गोरखपुर से उत्तराखंड पहुंचे थे। वहां केदारनाथ में दर्शन किया। इसके बाद सोमवार को बद्रीनाथ में दर्शन-पूजन किया। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि इस दौरान सुप्रीम कोर्ट में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सरकार के बीच हरिद्वार के अलखनंदा अतिथि गृह को लेकर चल रहा विवाद सीएम योगी आदित्यनाथ की पहल के बाद खत्म हो गया है। योगी ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार का हरिद्वार में बना अलखनंदा अतिथि गृह उत्तराखंड सरकार को सौंप दिया जाएगा। इसे लेकर दोनों सरकारों के बीच बरसों से विवाद चल रहा था।

श्रद्धालुओं को होगा लाभ

यूपी सरकार की ओर से वहीं पर एक और अतिथि गृह बनाया जाएगा। इससे हरिद्वार जाने वाले श्रद्धालुओं को बड़ी राहत मिलेगी। आगामी कुंभ से पहले ये तैयार हो जाएगा। इसके अलावा सीएम ने बद्रीनाथ दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को भी तोहफा दिया है। श्रद्धालुओं के लिए वहां जल्द ही एक पर्यटक आवास गृह बनवाया जाएगा। इसके लिए उत्तराखंड सरकार से बात की गई है। पर्यटक आवास का शिलान्यास भी जल्द होगा। मुख्यमंत्री ने दिसंबर तक हरिद्वार में अतिथि गृह बनाने के प्रति आश्वस्त किया है। इसके अलावा दोनों सरकारों के बीच जो भी विवाद है, उनको बातचीत से हल कर लिया जाएगा।

Posted By: Inextlive