- इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट में क्लास 11वीं के छात्र हर्ष ने पूरे जोन में किया टॉप

- आईआईटी में सफलता हासिल करने के बाद हर्ष ने आई नेक्स्ट से शेयर की दिल की बात

LUCKNOW: लखनऊ पब्लिक स्कूल की विनम्र खंड ब्रांच में पढ़ने वाले हर्ष शर्मा ने इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट (आईआईटी) में क्लास 11वीं में पूरे जोन में टॉप किया है। वे अपनी सफलता का श्रेय लगातार मेहनत और सीखने की आदत को देते हैं। हर्ष बताते हैं कि उन्हें रोज कुछ न कुछ सीखने और खोजने की आदत है। इसके लिए वह गूगल पर काफी डिपेंड रहते हैं। यही नहीं, हर्ष की दिली ख्वाहिश है कि वह गूगल में जॉब करें।

अपनी कर सकते हैं समीक्षा

बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि वह रोज कोई न कोई जानकारी गूगल के माध्यम से खोजते हैं। उनका कहना है कि फिलहाल मेरी पहली प्राथमिकता इंटरमीडिएट एग्जाम में टॉप पोजीशन हासिल करने की है। इसके बाद वे आईआईटी से कंप्यूटर साइंस से बीटेक करना चाहते हैं। वह बताते हैं कि जो स्टूडेंट अपने करियर को लेकर कुछ भी तय नहीं कर पा रहे हैं, उनके लिए आईआईटी एक आईने की तरह है। इस टेस्ट से वह अपनी तैयारियों की दशा-दिशा को अच्छी तरह से जान सकता है। अब वह आगे आने वाले टेस्ट और कॉम्पटीशन की तैयारियों को बेहतरी से देख सकते हैं। हर्ष ने अपनी सफलता का पूरा श्रेय अपने पैरेंट्स को दिया है। हर्ष के पिता दिनेश चंद्र सिंह एक मेडिकल शॉप चलाते हैं जबकि मां सुषमा सिंह लखनऊ पब्लिक स्कूल में ही टीचर हैं।

कंपटेटिव एग्जाम की तैयारी

हर्ष ने हाईस्कूल में इसी साल 9.4 सीजीपीए हासिल किया है। आईआईटी के बारे में हर्ष का कहना है कि इस टेस्ट में हर स्टूडेंट को पार्टिसिपेट करना चाहिये। इस टेस्ट के माध्यम से कंपटेटिव एग्जाम में कैसे तैयारी करनी चाहिए, इसके बारे में काफी जानकारी इस एग्जाम से मिलती है। हर्ष ने कहा, 'इस बार जो टेस्ट हुआ था, उसमें मैथ्स व दूसरे सब्जेक्ट के सवालों ने काफी परेशान किया। खासकर, मैथ्स के सवाल थोड़े टफ थे.'

प्रिंसिपल से बातचीत

आईआईटी एक सराहनीय पहल है। ऐसे एप्टीट्यड टेस्ट स्टूडेंट्स के लिए बहुत फायदेमंद है। मैं इसे आई नेक्स्ट का एक सराहनीय कदम मानती हूं। पिछले साल भी हमारे स्कूल के च्च्चों ने इसमें हिस्सा लिया था। इस टेस्ट के लिए रिजल्ट का फायदा स्टूडेंट्स को अपनी पर्सनालिटी में आये बेहतर बदलाव के रूप में मिला है। मैं इस टेस्ट के बाद च्च्चे के रिजल्ट के आधार पर उसके विकास के लिए कदम उठाने पर विचार करती हूं।

Posted By: Inextlive