- फेसबुक प्रोफाइल पर विदेशी युवती की फोटो लगाकर भेजती हैं फ्रेंड रिक्वेस्ट

- अपने जाल में फंसाने के बाद करती हैं पैसों की डिमांड

LUCKNOW: फेसबुक पर किसी विदेशी महिला से दोस्ती करने के पहले आप सावधान हो जाइए। कहीं आप शातिर ठगों के निशाने पर तो नहीं हैं। एक साइबर क्राइम का गैंग फेसबुक पर लोगों को विदेशी महिलाओं से दोस्ती कराने के नाम पर ठगी की वारदात को अंजाम दे रहा है। गिरोह के लोग फेसबुक पर महिलाओं के नाम पर फर्जी आईडी बनाकर भोले-भाले लोगों को जाल में फंसा कर ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं। फेसबुक व अन्य सोशल साइट्स पर ट्रेंड कर हसीनाएं लोगों को जमकर चुना लगा रही हैं। इनके जाल में फंसने के बाद कई बार लोग समाज में अपनी मान प्रतिष्ठा बनाए रखने के लिए इसकी कंप्लेंट भी नहीं करते हैं, जिससे इन साइबर क्रिमिनल्स का हौसला और बढ़ जा रहा है।

एनआरआई बन कर रहीं दोस्ती

सोशल साइट्स पर जालसाजी का शिकार हुए लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि यह खुद ही फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजती हैं। जब आप उनकी प्रोफाइल चेक करेंगे तो पता चलेगा कि वे एनआरआई हैं। विदेशी दोस्त बनाने की होड़ में लोग आसानी से इनकी फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लेते हैं। इसके बाद यह लड़कियां दोस्ती करने के लिए आपके इनबॉक्स में मैसेज करना शुरू कर देती हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये सभी एक ही तरह की बातें करती हैं और अपनी प्रोफाइल से लेकर अपनी डिटेल भी एक जैसी ही बताती हैं।

ऐसे फंसाती हैं जाल में

पीडि़तों के मुताबिक यह सभी महिलाएं व युवतियां खुद को लंदन की रहने वाली और ब्रिटिश पेट्रोलियम में काम करने वाली बताती हैं। यह पहले तो चैट के जरिए आपके बारे में जानने की कोशिश करेंगी और खुद के बारे में इमोशनली बातें कर आपसे दोस्ती कर लेंगी। यह आपसे कहेंगी कि वह इस काम से खुश नहीं हैं और अपनी सारी प्रॉपर्टी बेचकर इंडिया शिफ्ट हो रही हैं। दावा करेंगी कि इंडिया में उनका आपके अलावा और कोई जानने वाला भी नहीं है। इसके बाद वह दावा करेंगी कि वे इंडिया आ चुकी हैं और इंडियन मोबाइल नंबर से आपसे फोन पर बात करने लगेंगी। अपनी प्रॉपर्टी का पैसा भी आपको देने का झांसा देंगी। इसके बाद वे आपसे आपके बैंक अकाउंट की डिटेल मांगेंगी।

पैसे का दे रही लालच

कई बार तो यह बातचीत के दौरान उनके पास इंडियन करेंसी नहीं होने की बात कहकर खुद आपसे पैसे मांग लेंगी। इनकी बातों में आकर पीडि़त उन्हें पैसे भी ट्रांसफर कर देते हैं। पीडि़तों ने बताया कि बैंक खाते में पैसा भेजने के नाम पर अकाउंट डिटेल जानते ही यह अकाउंट खाली कर देती हैं। इसके बाद ये विदेशी महिलाएं अपने शिकार को फेसबुक पर ब्लॉक कर ही देती हैं और मोबाइल भी बंद कर लेती हैं।

यह भी है ठगी का तरीका

चैट के दौरान ये महिलाएं आपको गिफ्ट देने की बात कहेंगी। कॉल कर गिफ्ट भेजने का झांसा देने के बाद इंडिया के नंबर (दिल्ली व मुंबई) से दूसरे नंबर से कॉल आएगी। कॉलर कहेगा कि आप का गिफ्ट आया है और उसमें ज्वैलरी है इसलिए टैक्स जमा कराने के लिए उसे 1 लाख 35 हजार नंबर व अकाउंट में पे करें तभी डिलीवरी होगी।

हनी ट्रैप के जरिए भी फंसाती है जाल में

फेसबुक पर विदेशी युवती की फ्रेंड रिक्वेस्ट के बाद मैसेंजर पर अश्लील वीडियो भेजी जाती है। उसकी रिकार्डिग कर ली जाती है या फिर वाट्सअप नंबर पर अंजान नंबर से वीडियो कॉल आएगी और अश्लील वीडियो चलने लगेगीं। इन तरीकों से जाल में फंसाने के बाद ब्लैकमेलिंग का खेल शुरू होता है। राजधानी लखनऊ में इस तरह के कई मामले सामने भी आए थे और साइबर क्राइम सेल की मदद से कई गैंग को गिरफ्तार भी किया गया था।

कोट-

फेसबुक व वाट्सअप पर फ्रेंड रिक्वेस्ट व वीडियो कॉल कर टारगेट को जाल में फंसाती हैं। वाट्सअप व फेसबुक मैसेंजर पर कोई अभी अंजान कॉल रिसीव न करें। इसके अलावा किसी भी अंजान की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें।

-त्रिवेणी सिंह, एसपी साइबर क्राइम

Posted By: Inextlive