- डीजीपी ने सीपी के साथ किया हजरतगंज कोतवाली का निरीक्षण, गंदगी पर जताई नाराजगी

- महिला हेल्प डेस्क, ऑफिस व कैंपस का लिया जायजा, दिए निर्देश

- कई खामियां मिलने पर गंज इंस्पेक्टर को हटाने के दिये निर्देश

LUCKNOW : हजरतगंज कोतवाली दोपहर 3.30 बजे डीजीपी मुकुल गोयल महिला हेल्प डेस्क पहुंचे। वहां महिला पुलिसकर्मी चुनमुन से सवाल किया कि कंप्यूटर की जानकारी है? महिला कांस्टेबल ने कंप्यूटर की जानकारी होने से इंकार किया। इसके बाद डीजीपी थाने के ऑफिस पहुंचे जहां ऑफिस में मौजूद हेड कांस्टेबल हरि नारायण से उन्होंने वार्षिक निरीक्षण रजिस्टर मांगा। रजिस्टर न मिलने पर डीजीपी ने नाराजगी जताई। डीजीपी पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर के साथ शानिवार को हजरतगंज कोतवाली में निरीक्षण करने पहुंचे थे। डीजीपी व सीपी को देख पुलिस थाने व ऑफिस में मौजूद पुलिस कर्मियों के हाथ पांव फूल गए। डीजीपी ने थाने में महिला हेल्प डेस्क को मजबूत करने का निर्देश दिया और कैंपस में फैली अव्यवस्था व गंदगी पर नाराजगी भी जताई। साथ ही सीपी को हजरतगंज इंस्पेक्टर को हटाने के निर्देश दिये।

सिपाही को ब्रीफ करें जानकारी

डीजीपी मुकुल गोयल हजरतगंज कोतवाली के महिला हेल्प डेस्क पहुंचे। जहां उन्हें महिला हेल्प डेस्क पर केवल मोबाइल खोया पाया सेल संचालित होता दिखा। इस पर बोले कि महिला हेल्प डेस्क केवल महिलाओं के लिए होनी चाहिए व डेस्क पर एक या दो महिला पुलिस कर्मी तैनात होनी चाहिए। वहां मौजूद महिला पुलिस कर्मियों से पूछताछ के आधार पर यह भी कहा कि तैनात महिला कर्मियों को जो काम करना चाहिए उसकी ब्रीफिंग नहीं की गई है। उन्हें क्या काम करना है इसकी उन्हें जानकारी तक नहीं है। डीसीपी सेंट्रल डॉ। ख्याति गर्ग को निर्देश दिये कि वह महिला हेल्प डेस्क पर तैनात महिला कर्मियों को उनके काम को ब्रीफ करें।

रजिस्टर के रख रखाव पर नाखुश

डीजीपी ने महिला हेल्प डेस्क, डीजी कार्यालय, थाना, महिला थाना व साइबर सेल के साथ पूरे कैंपस का निरीक्षण किया। ऑफिस में रिकार्ड व रजिस्टर के रख रखाव को भी देखा। ऑफिस में रिकार्ड व रजिस्टर के रख रखाव में खामियां मिलने पर सीपी डीके को मामले की जांच के निर्देश दिये। डीजीपी के अनुसार थाना परिसर व ऑफिस में काफी खामियां मिलीं, उन्हें ठीक कराने का निर्देश भी दिये।

कैंपस गंदगी पर जताई नाराजगी

हजरतगंज कोतवाली कैंपस में कई ऑफिस हैं। डीसीपी सेंट्रल, एडीसीपी, एसीपी, महिला थाना, हजरतगंज कोतवाली, साइबर क्राइम सेल है। हालांकि इंट्री गेट से लेकर कैंपस के भीतर तक फैली व्यवस्था, गंदगी पर डीजीपी ने नाराजगी जताते हुए सीपी ने कहा कि इंस्पेक्टर कैंपस की व्यवस्था, ऑफिस रिकार्ड व रख रखाव में रूचि नहीं ले रहे हैं। मामले में डीजीपी ने सीपी डीके ठाकुर से जांच के लिए भी कहा। डीजीपी ने सीपी डीके ठाकुर को हजरतगंज इंस्पेक्टर श्याम बाबू शुक्ला को हटाने के निर्देश दिये।

कोट-

हजरतगंज कोतवाली में पुलिस कमिश्नर लखनऊ के साथ औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में कई खामियां मिलीं। महिला हेल्प डेस्क में महिलाओं से संबंधित काम नहीं हो रहा है। ऑफिस में रिकार्ड व रजिस्टर का ठीक से रख रखाव नहीं है। इसके अलावा महिला कर्मचारियों को क्या काम करना है उन्हें इसकी ब्रीफिंग भी नहीं दी गई।

- मुकुल गोयल, डीजीपी

Posted By: Inextlive