- टोक्यो ओलंपिक में हॉकी के दोनों ग्रुपों में टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने से हॉकी प्रेमी खुश

- एक्सपर्ट बोले, ओलंपिक के सेमीफाइनल में दोनों टीमों का पहुंचना एक बड़ी उपलब्धि

LUCKNOW टोक्यो ओलंपिक में महिला और पुरुष हॉकी टीम के शानदार प्रदर्शन ने पूरे प्रदेश में हॉकी के खेल को संजीवनी देने का काम किया है। खेल एक्सप‌र्ट्स मान रहे हैं कि दोनों टीमों के सेमीफाइनल में पहुंचने का असर आने वाले समय में साफ दिखाई देगा। अगर भारत ओलंपिक में गोल्ड या सिल्वर जीत जाता है तो देश में फिर हॉकी का जलवा देखने को मिलेगा।

अर्जेटीना से है मुकाबला

महिला हॉकी टीम को अब अर्जेटीना से सेमीफाइनल खेलना है। जिस तरह से टीम खेल रही है, उससे साफ है कि सेमीफाइनल जीतना कोई बड़ी चुनौती नहीं है। डिफेंस से लेकर मिड फील्ड, फॉरवर्ड पोजीशन के सभी खिलाड़ी अपना बेस्ट दे रहे हैं, जिससे टीम का फाइनल खेलना बड़ी बात नहीं है।

दवाब से बनानी होगी दूरी

पूर्व इंटरनेशनल हॉकी खिलाड़ी रजनीश मिश्र का मानना है कि जीत और हार खेल का हिस्सा हैं। ऐसे में पुरुष और महिला हॉकी टीम के प्लेयर्स को सेमीफाइनल खेलने के दौरान दवाब से दूरी बनानी होगी और अपना नेचुरल गेम खेलना होगा। अगर हर खिलाड़ी अपना बेस्ट देगा तो जीत तय है।

अब खेल से जुड़ेंगे लोग

पूर्व इंटरनेशनल हॉकी खिलाड़ी शकील अहमद का मानना है कि पिछले कई सालों से हॉकी को लेकर लोगों में उत्साह फीका होता जा रहा था। लोगों ने इस खेल से दूरी बना ली थी लेकिन अब तस्वीर बदलेगी। दोनों टीमों के शानदार प्रदर्शन से तय हो गया है कि बच्चों में इस खेल की लोकप्रियता बढ़ेगी।

दिखाई दी खुशी

आस्ट्रेलिया टीम को हराने की खुशी केडी सिंह बाबू स्टेडियम और स्पो‌र्ट्स डायरेक्टर के ऑफिस में भी देखने को मिली। एक तरफ जहां सुबह से ही स्पो‌र्ट्स डॉयरेक्टर को बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ था, वहीं दूसरी तरफ स्टेडियम में मौजूद अन्य खेलों से जुड़े खिलाड़ी भी जीत से सराबोर नजर आ रहे थे।

कोट

टोक्यो ओलंपिक में दोनों ही हॉकी टीमें शानदार प्रदर्शन कर रही हैं। हर प्लेयर की मेहनत और लगन का ही नतीजा है कि टीमें सेमीफाइनल तक पहुंची हैं। पूरी उम्मीद है कि दोनों टीमें इस बार गोल्ड जीतेंगी।

डॉ। आरपी सिंह, डॉयरेक्टर, यूपी स्पो‌र्ट्स डायरेक्ट्रेट, यूपी खेल निदेशालय

जिस तरह से अभी तक पुरुष और महिला हॉकी टीमों ने प्रदर्शन किया है, उसे देखकर यह कहा जा सकता है कि गोल्ड हमारी ही झोली में आएगा।

शकील अहमद, पूर्व इंटरनेशनल हॉकी खिलाड़ी

बस दो मैच और हमारी टीमें रच देंगी इतिहास। दोनों टीमों का सेमीफाइनल तक पहुंचना भी किसी स्वर्णिम उपलब्धि से कम नहीं है। मुझे पूरी उम्मीद है कि दोनों टीमें गोल्ड जरूर जीतेंगी।

रजनीश मिश्र, पूर्व इंटरनेशनल हॉकी खिलाड़ी

Posted By: Inextlive