- जिला प्रशासन की ओर से की जा रही है कवायद

- कोविड कमांड सेंटर से की जाएगी पेशेंट्स की काउंसिलिंग

- सीनियर सिटीजन पेशेंट्स पर रखा जाएगा खास फोकस

LUCKNOW एक तरफ जहां होम आईसोलेटेड पेशेंट्स को प्रॉपर मेडिकिल किट देने की व्यवस्था की जा रही है, वहीं दूसरी तरफ होम आईसोलेटेड पेशेंट्स को एक और सुविधा जल्द मिलेगी। यह सुविधा काउंसिलिंग से जुड़ी हुई है। इसके तहत होम आईसोलेटेड पेशेंट्स की काउंसिलिंग की जाएगी, जिससे उनका विश्वास मजबूत हो सके और वे जल्द से जल्द कोरोना को हरा सकें। इसके साथ ही खुद ठीक होने के बाद वह दूसरे कोरोना पीडि़त पेशेंट्स के मन में भी आत्मविश्वास की डोर मजबूत कर सकें।

घबराहट-बेचैनी की समस्या

ज्यादातर होम आईसोलेटेड पेशेंट्स के सामने घबराहट-बेचैनी की समस्या सामने आती है। इसकी वजह से कई बार उनकी हेल्थ खासी खराब हो जाती है। हेलो डॉक्टर सेवा या कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर से आने वाली कॉल पर होम आईसोलेटेड पेशेंट्स की ओर से अपनी समस्या शेयर भी की जाती है। ऐसी समस्या सबसे ज्यादा सीनियर सिटीजन या महिलाओं में ज्यादा सामने आ रही है।

दी जाएगी जानकारी

जिला प्रशासन की ओर से जो व्यवस्था शुरू किए जाने की तैयारी की जा रही है। उससे साफ है कि जल्द ही कोविड कमांड सेंटर से पेशेंट के पास आने वाली कॉल में एक तरफ तो उसका हालचाल और मेडिकल किट के बारे में जानकारी ली जाएगी। वहीं दूसरी तरफ अगर पेशेंट की ओर से घबराहट, बेचैनी या मायूसी महसूस होने संबंधी समस्या बताई जाती है तो तत्काल चिकित्सकों की मदद से उसकी काउंसिलिंग कराई जाएगी, जिससे पेशेंट का मनोबल न टूटे।

टीम भी खुद करेगी बात

जिला प्रशासन के अधिकारियों की ओर से एरिया वाइज होम आईसोलेटेड पेशेंट्स के घर भी जाकर उनका हालचाल लिया जाएगा। डीएम की ओर से स्पष्ट किया गया है कि गठित टीमें समय समय पर होम आईसोलेटेड पेशेंट्स के घर जाकर उनकी समस्याओं और जरुरतों के बारे में संवाद करेंगी।

लगातार होगी मॉनीटरिंग

होम आईसोलेटेड पेशेंट्स की लगातार मॉनीटरिंग करने के लिए कोविड कमांड सेंटर में एक अलग से व्यवस्था की जा रही है। कंट्रोल रूम में स्थापित कोविड डेडिकेटेड डेस्क रोजाना होम आईसोलेटेड पेशेंट्स की हेल्थ रिपोर्ट बनाएगी, जिससे यह आसानी से जाना जा सकेगा कि किस होम आईसोलेटेड पेशेंट की कंडीशन ठीक नहीं है। इसके बाद उसे तत्काल हॉस्पिटल में एडमिट कराया जाएगा। इसकी रिपोर्ट शासन के पास भी भेजी जाएगी, जिससे सबका रिकॉर्ड बन सके।

फैमिली मेंबर्स से बात

गठित कोविड टीमों की ओर से कोरोना पीडि़त के फैमिली मेंबर्स से भी बात की जाएगी, जिससे उनका हौसला भी बढ़ाया जा सके। अगर उन्हें ऑक्सीजन, दवा की कोई समस्या है तो तत्काल उसे दूर किया जाएगा और इसकी रिपोर्ट कोविड कमांड सेंटर में तैयार करके डीएम कार्यालय के पास भी भेजी जाएगी। समय समय पर रिपोर्ट की क्रॉस चेकिंग भी की जाएगी।

वर्जन

होम आईसोलेटेड पेशेंट्स को बेहतर से बेहतर सुविधा मिले, इसके लिए कई बिंदुओं पर तैयारियां की जा रही हैं। हमारा प्रयास यही है कि सभी होम आईसोलेटेड पेशेंट्स को समय से मेडिकल किट मिले और उनका आत्मविश्वास बना रहे।

अभिषेक प्रकाश, डीएम

Posted By: Inextlive