- लॉकडाउन के बाद रियल इस्टेट सेक्टर के हालात फिलहाल न्यूट्रल ही हैं

- 1 फरवरी को आ रहे केंद्रीय बजट से रियल इस्टेट सेक्टर को काफी उम्मीदें

LUCKNOW 1 फरवरी को आने वाले केंद्रीय बजट से रियल इस्टेट सेक्टर को काफी उम्मीदें हैं। लॉकडाउन के बाद भी इस सेक्टर के हालात ज्यादा बदले नहीं हैं। कस्टमर तो आ रहे हैं लेकिन उनकी पहली पसंद छोटे प्रोजेक्ट ही बन गए हैं। सिर्फ वही लोग आ रहे हैं जिन्हें मकान या भूखंड की जरूरत है। इस समय रियल इस्टेट में न कोई बूम है और ना ही ज्यादा गिरावट। ऐसे में रियल इस्टेट से जुड़े कारोबारियों की मांग है कि बजट में होम लोग इंटरेस्ट में छूट दी जानी चाहिए, जिससे इस इंडस्ट्री में अच्छे दिन दिखाई दें

हाउसिंग प्रोजेक्ट पर फोकस

रियल इस्टेट सेक्टर के लोगों की माने तो बजट में हाउसिंग प्रोजेक्ट पर फोकस किया जाना चाहिए। हाउसिंग प्रोजेक्ट्स पर फोकस होने से निश्चित रूप से बायर्स सामने आएंगे, जिससे आने वाले दिनों में रियल इस्टेट सेक्टर में बूम देखने को मिल सकता है।

लोन इंटरेस्ट में राहत

रियल इस्टेट सेक्टर को पूरी उम्मीद है कि बजट में होम लोन की दरों को लेकर कुछ राहत दी जा सकती है। होम लोन की दरें कम होने या उनमें कुछ रियायत होने से बायर्स को लाभ होगा। जिसके बाद बायर्स का रुझान रियल इस्टेट सेक्टर की तरफ दिखेगा।

बाक्स

बोले कारोबारी

लॉकडाउन के बाद फिलहाल रियल इस्टेट सेक्टर के हालात सामान्य हैं। सेक्टर में न तो बहुत बूम है न ही ज्यादा गिरावट। हाउसिंग प्रोजेक्ट पर अगर सरकार कुछ फोकस करती है तो रियल इस्टेट सेक्टर बूम करेगा।

गुलाम नबी खान, सीएमडी, मैक्स इंफ्रा

अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर को डेवलप किया जाना चाहिए। रिंग रोड्स पर फोकस किया जाना चाहिए, हाउसिंग लोन इंटरेस्ट कम होना चाहिए। निश्चित रूप से इन कदमों से रियल इस्टेट सेक्टर बूम होगा।

आदिल जिया खान, गु्रप चेयरमैन, अर्बनडोर गु्रप ऑफ कंपनीज

रियल इस्टेट सेक्टर को बजट से उम्मीदे हैं। मुख्य रूप से घर खरीदने को और प्रोत्साहित किया जाए। जिससे इस सेक्टर में आर्थिक गतिविधियां बढ़ सकें। इससे जुड़े तमाम इंडस्ट्रीज को सहयोग मिले।

सुधीर कुमार अग्रवाल, फाउंडर चेयरमैन, रिशिता डेवलपर्स प्रा.लि।

1 फरवरी को आने वाले केंद्रीय बजट से रियल इस्टेट सेक्टर को खासी उम्मीदें हैं। हाउसिंग लोन में कुछ रियायतें दी जानी चाहिए, जिससे बायर्स के कदम रियल इस्टेट सेक्टर की तरफ बढ़े।

प्रणव कुमार सिंह, चेयरमैन, एसएससी गु्रप ऑफ कंपनीज

Posted By: Inextlive