- झमाझम बारिश के बाद शहर के कई इलाके टापू में तब्दील

- निगम की लापरवाही से जनता में फूटा गुस्सा, कई जगह प्रदर्शन

LUCKNOW: एक तरफ जहां बुधवार रात हुई झमाझम बारिश से शहरवासियों को उमस भरी गर्मी से राहत मिल गई, वहीं दूसरी तरफ जलभराव से मुश्किलें कई गुना अधिक बढ़ गईं। आलम यह रहा जल निकासी के पर्याप्त इंतजाम न होने के कारण कई इलाकों में लोगों के घरों में उनकी कमर तक पानी भर गया, जिसकी वजह से उन्हें खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इतना ही नहीं, घरों के अंदर पानी भर जाने से वहां रखी गृहस्थी पर भी खतरा मंडराने लगा। इसी तरह जलभराव होने के कारण कई इलाकों में लोगों का गुस्सा भी फूटा। गुस्साए लोगों ने निगम की कार्यप्रणाली के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया और स्थिति में सुधार लाने की मांग की।

तस्वीर एक

पानी में उतरकर प्रदर्शन (फोटो)

पटेलनगर, देवनगर, दीपक नगर, गुरु भारतीपुरम, वैशाली एंक्लेव, मुलायम नगर आदि मोहल्लों में जलभराव हुआ, जिसकी वजह से लोगों ने भरे पानी में उतरकर प्रदर्शन किया। लोगों ने बताया कि जलभराव की समस्या के निस्तारण के लिए 4.51 करोड़ की लागत से नाला निर्माण का टेंडर हो चुका है, लेकिन अभी तक काम शुरू नहीं हुआ है। प्रदर्शन में पूर्व पार्षद रुद्र प्रताप सिंह, पीडी शुक्ला, डॉ। चंद्रशेखर, एसके गुप्ता शामिल रहे।

तस्वीर दो (फोटो)

घर के अंदर घुटनों तक पानी

कल्याणपुर शिवानी विहार में घरों के अंदर तक पानी भर गया। रात में पानी भरने से लोगों की नींद में खासा खलल पड़ा। जलनिकासी के इंतजाम न होने से स्थिति बेहद खराब है। शिकायत के बावजूद निगम प्रशासन कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

वर्जन (फोटो)

जरा सी बारिश होते ही इलाका टापू में तब्दील हो जाता है। घरों के अंदर तक पानी भर जाता है। इस तरफ ध्यान दिया जाना चाहिए।

सीमा श्रीवास्तव, शिवानी विहार

-------------------

तस्वीर तीन (फोटो)

पानी से लबालब गलियां

सेक्टर 11 ए वृंदावन रोड योजना के लोग भी जलभराव से परेशान दिखे। जलनिकासी न होने के कारण गलियों में पानी भर गया, जिससे लोग घरों में कैद होने के लिए मजबूर हुए। इसी तरह आलमबाग में भी पानी भरने की समस्या सामने आई।

------------------

तस्वीर चार (फोटो)

हर तरफ पानी ही पानी

औरा वैली मुलाही खेड़ा बिजनौर रोड में भी गलियों में पानी भरने की समस्या आई। सड़क में पानी भरने से लोगों को घरों से बाहर निकलने में खासा संघर्ष करना पड़ा।

वर्जन (फोटो)

बारिश होते ही हालात बेहद खराब हो जाते हैं। इसके बावजूद जलनिकासी के लिए कोई इंतजाम नहीं किए जा रहे हैं।

अहाना दुबे

--------------

तस्वीर पांच (फोटो)

इस साल फिर आई मुसीबत

इकोग्रीन गार्डन के पास स्थित कैलाशपुरी भी जलभराव की समस्या से प्रभावित है। जरा सी बारिश होते ही हर तरफ पानी भर जाता है। हर साल की तरफ इस बार भी जलभराव हुआ।

वर्जन (फोटो)

बारिश की वजह से खासी मुश्किलें सामने आती हैं। हर साल बारिश होने पर गलियों में पानी भर जाता है। इस साल भी यही समस्या सामने आ रही है।

निशांत

---------------------

तस्वीर छह (फोटो)

अग्रवाल प्लाजा में पानी, प्रदर्शन

इंदिरानगर चर्च रोड स्थित अग्रवाल प्लाजा में हर तरफ पानी भर गया, जिसकी वजह से व्यापारियों को दुकानें बंद करनी पड़ीं। इसके बाद गुस्साए व्यापारियों ने दुकानों के सामने आकर प्रदर्शन किया और जलनिकासी के इंतजाम करने की मांग की।

-----

तस्वीर सात (फोटो)

आरटीओ परिसर पानी से लबालब

टीपी नगर स्थित आरटीओ परिसर एक बार फिर से टापू में तब्दील हुआ। परिसर में घुटनों तक पानी भरने से कार्यालय आए आवेदक खासे परेशान हुए। कई आवेदक तो जलभराव की स्थिति देख वापस भी लौट गए।

------

तस्वीर आठ (फोटो)

यहां भी लोगों का गुस्सा फूटा

चिनहट स्थित सतरिख रोड बड़ी मस्जिद के पीछे कश्यप कॉलोनी में भी जलभराव के हालात भयावह रहे। हर तरफ पानी भरने से लोग खासे नाराज हुए और सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किया।

--------------

तस्वीर नौ (फोटो)

घरों के अंदर भरा पानी

बारिश के कारण आजाद नगर एरिया में भी जलभराव की समस्या देखने को मिली। घरों के अंदर पानी भरने से लोग खासे परेशान हुए।

वर्जन (फोटो)

यह बात सही है कि बारिश होते ही इलाके में हर तरफ पानी भर जाता है। जिससे खासी परेशानी होती है।

आलोक त्रिपाठी, आजाद नगर

-------------------

तस्वीर दस (फोटो)

पानी में डूब गए मोहल्ले

आशियाना सेक्टर एल और एम में जलभराव की स्थिति खासी खराब रही। आलम यह था कि जलनिकासी के इंतजाम न होने से दोनों सेक्टर की गलियां पानी में डूब गईं। हर बारिश में यह तस्वीर सामने आती है, इसके बावजूद स्थिति जस की तस है।

वर्जन (फोटो)

बारिश आते ही मुश्किलें बढ़ जाती हैं। पूरा मोहल्ला टापू में बदल जाता है। इसके बावजूद अभी तक जलनिकासी के लिए कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं।

डा। संदीप गौतम, आशियाना

------------------------

यहां भी भरा पानी

ओमनगर, बंग्लाबाजार, चारबाग रेलवे स्टेशन, तकरोही इत्यादि

वर्जन

जिन इलाकों में समस्या सामने आई है, वहां जलभराव के कारणों की पड़ताल की जा रही है। जिससे उक्त प्वाइंट्स पर जलनिकासी के पर्याप्त इंतजाम किए जा सकें।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive