- उपभोक्ता परिषद ने ऊर्जा मंत्री से पुरानी तकनीक वाले स्मार्ट मीटर उतरवाने की मांग रखी

LUCKNOW मोबाइल नेटवर्क कंपनी की ओर से बंद की जा रही 3 जी तकनीक का मामला सामने आने के बाद स्मार्ट मीटर की पुरानी तकनीक पर बवाल मच गया है। उपभोक्ता परिषद ने ऊर्जा मंत्री से मांग की है कि उपभोक्ताओं के घरों में लगे पुरानी तकनीक वाले स्मार्ट मीटर तत्काल हटवाए जाएं और नई तकनीक वाले मीटर लगवाए जाएं, जिससे उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना न करना पड़े।

लिखा है पत्र

उपभोक्ता परिषद् की माने तो एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमि। ने खुद पॉवर कार्पोरेशन को पत्र लिखकर अवगत कराया है कि वोडाफोन 3 जी तकनीक बंद करने जा रहा है, जिसके सिम स्मार्ट मीटर में लगे हैं।

6615 उपभोक्ताओं ने कनेक्शन कटवाया

उपभोक्ता परिषद ने यह भी खुलासा किया है कि 6615 स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं ने अपना स्मार्ट मीटर कनेक्शन तक कटा लिया है। वही अब स्मार्ट मीटर की पुरानी तकनीक 2 जी और 3 जी को बंद करने का विवाद सामने आया है।

2019 में उठा था मुद्दा

2019 में उपभोक्ता परिषद ने नियामक आयोग में याचिका दाखिल कर मुद्दा उठाया था की प्रदेश में जो स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं, वे पुरानी तकनीक 2 जी और 3जी पर आधारित हैं, जो आने वाले समय में बंद हो जाएंगी। इस पर नियामक आयोग ने पॉवर कार्पोरेशन से जवाब तलब किया था।

मामला बेहद गंभीर

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहाकि उपभोक्ताओं के हितों के साथ कोई समझौता नहीं होगा। मामले की गंभीरता को देखते हुए पॉवर कार्पोरेशन ने स्मार्ट मीटर लगाने पर पहले ही रोक लगाई है। उपभोक्ता परिषद के प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा।

Posted By: Inextlive