- पूरे शहर में होगी पीने के पानी की जांच

- नाले-नालियों से गुजर रही वॉटर लाइनों को बदला जाएगा

LUCKNOW अब अगर आपके घर या मोहल्ले में कहीं भी दूषित जलापूर्ति होती है तो आपको शिकायत करने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। आप 6390260100 नंबर पर कॉल करके दूषित पेयजल आपूर्ति संबंधी कंपलेन दर्ज करा सकते हैं। जिसके बाद तत्काल आपकी समस्या को दूर किया जाएगा। यह कदम मेयर संयुक्ता भाटिया की ओर से उठाया गया है। उन्होंने शुक्रवार को बालू अड्डा एरिया में फैले डायरिया के मद्देनजर पूरे लखनऊ में व्यवस्थाएं ठीक करने के लिए नगर निगम मुख्यालय में नगर निगम और जलकल विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई।

पूरे शहर में होगी पीने के पानी की जांच

मेयर ने महाप्रबंधक जलकल को पूरे शहर में हर स्थान पर पीने के पानी की जांच कर रिपोर्ट उनके कैंप ऑफिस भेजने के लिए निर्देशित किया है। इसके साथ ही दूषित पानी की समस्या मिलने पर संबंधित इलाके में तत्काल टैंकरों के माध्यम से शुद्ध पेयजल आपूर्ति करने के लिए भी कहा है। मेयर ने कहा कि नगर निगम के पास पर्याप्त मात्रा में पेयजल के लिए टैंकर उपलब्ध हैं। जिसे उपयोग में लाकर शहरवासियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाए।

बनाई जाएगी समिति

सीवर सफाई का कार्य देख रही प्राइवेट कंपनी स्वेज इंडिया और जलकल में समंवय की कमी को दूर करने के लिए जलकल और स्वेज के अधिकारियों की समिति बनाई जाएगी।

बदली जाएंगी वॉटर लाइन

नगर अभियंता जैदी ने मेयर को बताया कि कई ऐसे स्थान हैं, जहाँ नालों और नालियों के बीच मे पेयजल की पाइपलाइनें गुजर रही हैं। जिससे पेयजल में संक्रमण का खतरा लगातार बना रहता है। इसके साथ ही कई वषरें पुरानी पड़ी हुई पाइपलाइनों की लाइफ लाइन भी समाप्त हो रही है। जिस पर मेयर ने ऐसे सभी पाइपलाइनों की जांच कर उन्हें रेड, येलो और ग्रीन कैटेगरी में विभाजित कर रेड कैटेगरी की पाइपलाइनों को चरणबद्ध तरीके से बदलने का निर्देश दिए। वहीं नालों और नालियों से गुजर रही पेयजल पाइपलाइनों को भी हटाने के निर्देश दिए।

कंट्रोल रूम और फीडबैक सिस्टम

मेयर ने महाप्रबंधक जलकल को निर्देशित किया कि शहर में आ रही दूषित पानी को शिकायत के लिए अलग से कंट्रोल रूम बनाएं, जिसमें आयी हुई शिकायतों का फीडबैक स्वयं लें। इसके साथ ही शहर भर में लीक हो रही पेयजल की पाइपलाइनों के लिए हर जोन में एक अलग से गैंग बनाकर उन्हें उपकरण उपलब्ध कराएं। जिससे कि पाइपलाइनों के टूटने और लीकेज की शिकायत तत्काल ठीक कराई जा सके। टूटी पाइपलाइनों की शिकायत 24 घंटे के अंदर निस्तारित होनी चाहिए। प्रतिदिन शिकायतों का फीडबैक स्वयं आपके द्वारा लिया जाएगा। जिसकी रिपोर्ट मुझे भेजी जाए।

मेयर करेंगी क्रॉस चेकिंग

मेयर ने कहाकि वह खुद भी रैंडम आधार पर जनता की शिकायतों का फीडबैक लेंगी। दूषित जलापूर्ति की शिकायत नहीं आनी चाहिए। उस पर तत्काल एक्शन लें। महाप्रबंधक जलकल द्वारा बताया गया कि कही भी दूषित पानी की समस्या आये तो 6390260100 नंबर पर तुरंत शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

बाक्स

साफ होंगी पानी की टंकी

मेयर ने मुख्य अभियंता नगर निगम और महाप्रबंधक जलकल को शहर में लगी सभी पानी की टंकियों की सफाई और सबमर्सिबल की टंकियों की सफाई तत्काल कराने के लिए निर्देशित किया। मेयर ने बताया की शहर अधिकांश जनता इन टंकियों से पानी पीती है। इनकी सफाई कराते समय पानी का टैंकर जनता को उपलब्ध कराया जाए,टंकियों में पानी को शुद्ध करने के लिए जो भी आवश्यक दवाई हो वह डाली जाए।

कूड़ा उठाने के बाद डाले चूना

मेयर ने सभी जोनल अधिकारियों को निर्देश दिए कि कूड़ाघरों में दो घंटे के अंदर कूड़ा उठवाया जाए और चूना डलवाया जाए। यह भी निर्देश दिए गए कि सभी नालियों में एक बार चूना और ब्लीचिंग का छिड़काव किया जाए,

हॉट स्पॉट्स पर केमिकल छिड़काव

मेयर ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी को ऐसे गंभीर स्थल, जहाँ विगत वषरें में डायरिया और अन्य बीमारी ज्यादा फैलती है, वहाँ स्थानों का चयन कर अभियान चलाकर केमिकल आदि का छिड़काव कराया जाए।

जल्द रिपोर्ट दें

मेयर ने कहाकि बालू अड्डे में जिसकी भी लापरवाही रही है, उनकी जांच जल्दी पूरी कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। जिससे आगे की कार्रवाई की जा सके। इस तरह की लापरवाही पर जिम्मेदारी तय की जाएगी और दोषियों के विरुद्ध एक्शन लिया जाएगा।

Posted By: Inextlive