- नए सिरे से बनाई जाएगी ऐसे आवंटियों की सूची

- सभी योजनाओं में तलाशे जाएंगे ऐसे आवंटी

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्खअगर आपने एलडीए की कोई भी संपत्ति जैसे फ्लैट, प्लाट लिया है और आपने संपत्ति होल्ड कर ली है तो सावधान हो जाएं। एलडीए की ओर से ऐसे आवंटियों की लिस्ट बनाने का काम शुरू हो गया है। जिन्होंने संपत्ति का अलॉटमेंट तो करा लिया लेकिन किश्तें पूरी नहीं अदा कीं। पहले तो ऐसे आवंटियों को नोटिस दी जाएगी और अगर इसके बाद भी किश्त जमा नहीं की जाती है तो तत्काल प्रभाव से आवंटन निरस्त कर दिया जाएगा।

हर योजना में तलाश

एलडीए की ओर से अपनी हर एक योजना में ऐसे बकाएदार आवंटियों की तलाश की जाएगी। खास बात यह है कि सिर्फ आवासीय ही नहीं बल्कि कॉमर्शियल संपत्तियां बुक कराने वाले आवंटियों पर भी शिकंजा कसा जाएगा। योजनावार बकाएदार आवंटियों की तलाश के लिए टीमों का भी गठन किया जा रहा है।

किया जाता है खेल

कई बार देखने में आता है कि लोगों की ओर से प्राधिकरण की संपत्ति को लंबे समय तक होल्ड रखा जाता है, फिर उसे कागजों में खेल करके बेच दिया जाता है। जिसकी वजह से प्राधिकरण को नुकसान उठाना पड़ता है।

इस तरह मिलेगी नोटिस

बकाएदार आवंटियों की लिस्ट सामने आने के बाद उन्हें तीन प्रकार से नोटिस भेजने की तैयारी की गई है। एक नोटिस तो आवंटी के एड्रेस पर भेजी जाएगी, जबकि एक नोटिस आवंटी के मोबाइल पर एसएमएस के रूप में और एक नोटिस आवंटी की ईमेल पर भेजी जाएगी।

बाक्स

इस तरह बनेगी लिस्ट

1-कितने आवंटी, जिन्होंने एक भी किश्त नहीं दी

2-कितने आवंटी, जिन्होंने आधी किश्तें दीं

3-कितने आवंटी, जिनकी वित्तीय स्थिति खराब

4-आवंटियों ने ओटीएस के लिए आवेदन किया या नहीं

ओटीएस से जोड़ा जाएगा

बकाएदार आवंटियों के सामने आने के बाद उनसे अपील की जाएगी कि ओटीएस स्कीम से जुड़कर ब्याज में राहत संबंधी लाभ लें। अगर इसके बाद भी कोई आवंटी बकाया किश्त या राशि जमा नहीं करता है तो उसके खिलाफ संपत्ति निरस्तीकरण संबंधी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही उसका नाम ब्लैकलिस्टेड कर दिया जाएगा। जिससे वह प्राधिकरण की कोई संपत्ति नहीं खरीद सकेगा।

बाक्स

बड़े प्लाट पर फोकस

सबसे पहले बड़े प्लाट और फ्लैट पर फोकस किया जा रहा है। इसकी वजह यह है कि अगर उक्त प्लॉट्स या फ्लैट्स के आवंटन को निरस्त किया जाता है तो प्राधिकरण की ओर से उक्त संपत्ति की नए सिरे से नीलामी कराई जा सकेगी।

कोट

प्राधिकरण की हर एक योजना में बकाएदार आवंटियों की लिस्ट बनाने के निर्देश दिए गए हैं। जो आवंटी सामने आएंगे, उन्होंने तुरंत नोटिस भेजा जाएगा। पहला प्रयास तो यही है कि उक्त आवंटी ओटीएस का लाभ लें।

अक्षय त्रिपाठी, वीसी, एलडीए

Posted By: Inextlive