- कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका से मुख्यमंत्री ने दिए निगरानी के निर्देश

LUCKNOW

प्रदेश में लगातार पैर पसारते जा रहे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकार और सतर्कता बरतने की तैयारी में है। बिना स्वास्थ्य परीक्षण या क्वारंटाइन के चोरी-छिपे घर पहुंच रहे लोगों से खतरा ज्यादा बढ़ गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि निगरानी तंत्र को मजबूत कर हर गांव-गली पर नजर रखें कि कोई भी अवैध ढंग से या चोरी-छिपे न पहुंचे। इसके अलावा पैदल, साइकिल या अन्य निजी साधनों से यात्रा करने वालों को रोककर स्वास्थ्य परीक्षण कराएं और क्वारंटाइन में भेज दें। मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा सोमवार को अपने सरकारी आवास पर की।

न फैले संक्रमण

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए विशेष सजगता और सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। यह भी ध्यान रखना है कि मंडियों के माध्यम से संक्रमण किसी भी दशा में न फैले। अगले दस दिनों में बाहर से प्रदेश में बड़ी संख्या में प्रवासी कामगार और श्रमिक आएंगे, इसलिए हर स्तर पर विशेष सावधानी और सतर्कता बरतते हुए पूरी जवाबदेही के साथ कार्य किया जाए। क्वारंटाइन सेंटरों में साफ-सफाई के बेहतर प्रबंध होने चाहिए। कम्युनिटी किचन व्यवस्थित हों। योगी ने कहा कि कोई भी पैदल, साइकिल या बाइक आदि से यात्रा न करें। ऐसे लोग जहां भी मिलें, उन्हें वहीं रोककर उनका नाम पता आदि विवरण दर्ज कर स्वास्थ्य परीक्षण के बाद उनके जिलों में क्वारंटाइन के लिए भेजा जाए। उन्होंने प्रवासी कामगार व श्रमिकों के साथ हर स्तर पर सम्मानजनक व्यवहार के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने सभी ग्राम पंचायतों और नगर निकायों के वार्डो में निगरानी समितियों का गठन करने के लिए कहा। निगरानी समितियां नजर रखें कि कोई भी बाहरी व्यक्ति यदि चोरी-छिपे उनके क्षेत्र में आए तो वे प्रशासन को सूचित करें। किसी भी स्थिति में कोई भी व्यक्ति अवैध रूप से न आने पाए।

भेज रहे गृह जनपद

योगी ने कहा कि प्रदेश में रहने वाले प्रवासी श्रमिकों को उनकी सहमति से उनके गृह प्रदेश भेजा जा रहा है। ऐसे प्रवासी श्रमिकों की जिलावार सूची तैयार करें। प्रदेश से नेपाल के जो लोग वापस जाना चाहते हैं, उनकी वापसी की व्यवस्था की जाए और जो लोग यहां रुकना चाहते हैं, उनके लिए आवश्यक प्रबंध करें। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग और मुख्य सचिव आरके तिवारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

चार दिन में आए चार लाख प्रवासी

लोकभवन में पत्रकारों से बातचीत में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि बाहरी राज्यों से आ रहे प्रत्येक प्रवासी श्रमिक को सकुशल घर पहुंचाया जा रहा है। बीते चार दिनों में ही यूपी में चार लाख से अधिक श्रमिकों की वापसी हुई है। सोमवार को भी 16 ट्रेन श्रमिकों व कामगारों को लेकर पहुंची हैं, जबकि और 55 ट्रेनें आने वाली हैं। इन ट्रेनों से 70 हजार से अधिक लोग आ रहे हैं।

गोरखपुर में मृत मजदूरों के आश्रितों को दो-दो लाख

गोरखपुर के सहजनवां में हुए सड़क हादसे में दो मजदूरों की मौत पर मुख्यमंत्री ने संवेदना प्रकट की है। साथ ही हादसे में जख्मी मजदूरों के इलाज के निर्देश दिए। साथ ही सीएम ने मृत मजदूरों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये मुआवजे घोषणा व घायलों को 50 हज़ार रुपये की मदद के निर्देश दिए हैं।

Posted By: Inextlive