35 फीसद कोरोना मरीजों में लिवर की बीमारी की समस्या

- लिवर के मरीजों के लिए काफी घातक है कोरोना संक्रमण

- इम्युनिटी कमजोर होने से वायरस आसानी से बना सकता है शिकार

LUCKNOW: कोरोना वायरस वैसे तो अपना असर शरीर के सभी अंगों पर दिखा रहा है, लेकिन अगर किसी को हेपेटाइटिस यानि लिवर संबंधित बीमारियां हैं तो इसमें कोरोना और भी खतरनाक हो जाता है। अमेरिकन सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार जिन लोगों में हेपेटाइटिस है, उनके लिए कोरोना संक्रमण काफी खतरनाक है। एक स्टडी के अनुसार कोरोना संक्रमित मरीजों में से करीब 35 फीसद पेट की बीमारियों का शिकार हैं। ऐसे लोगों को इस समय अधिक सावधानी रखने की जरूरत है।

कई काम करता है लिवर

लोहिया संस्थान के गैस्ट्रोसर्जरी विभाग के एचओडी डॉ। अंशुमान पांडेय ने बताया कि कोरोना वायरस के बारे में अभी अधिक जानकारी नहीं हो सकी है। लिवर बहुत बड़ा आर्गन होता है, जो कई तरह के प्रोटीन, डिलेरोबिन, क्लॉटिंग फैक्टर बनाने के साथ भोजन के संग फैट को भी पचाता है। ऐसे में अगर पहले से बीमारी है तो कोरोना संक्रमण उसे और बढ़ाने का काम कर सकता है। शराब, स्मोकिंग करने वालों में हेपेटाइटिस बी या सी हो सकता है।

लिवर हो जाता है खराब

हेपेटाइटिस के मरीज के पेट में सूजन रहती है और उसे अगर कोरोना संक्रमण हो जाए तो उसका लिवर और भी डैमेज हो जाता है। मरीज के पेट में पानी भर सकता है और क्लॉटिंग फैक्टर कम होने से खून का बहाव तेज हो सकता है, जिससे धमनियों के फटने का खतरा रहता है। ऐसे में इस बीमारी के मरीजों का इस समय बेहद ध्यान रखने की जरूरत है।

ट्रांसप्लांट वाले रहें सावधान

जिन लोगों का लिवर ट्रांसप्लांट हुआ है, उन्हें और भी सतर्क रहने की जरूरत है। ऐसे लोगों में इन्फेक्शन रोकने के लिए खास दवाएं दी जाती हैं। ऐसे में डॉक्टर से संपर्क कर अपने वजन के अनुसार दवा की डोज कम करनी पड़े तो करें। बीच-बीच में ब्लड टेस्ट कराते रहें। इस मुश्किल वक्त में घर से बाहर न निकलें और कार्बोहाइड्रेड की मात्रा कम ही लें।

बाक्स

ऐसे करें बचाव

- शराब और सिगरेट से दूरी बनाएं

- डॉक्टर की सलाह लेते रहें

- पानी का अधिक सेवन करें

- जिस दवा से ब्लीडिंग हो, उससे बचें

- फैटी खाने से परहेज करें

बाक्स

हेपेटाइटिस के लक्षण

- भूख कम लगना

- शरीर में भारीपन

- बैचेनी महसूस होना

- हल्का बुखार और उल्टी आना

- आंखों का भी पीला होना

कोट

लिवर खराब है तो अल्कोहल और स्मोकिंग से दूर रहना चाहिए, इससे आपकी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे में कोरोना संक्रमण आपको अपना शिकार बना सकता है।

डॉ। अंशुमान पांडेय, एचओडी गैस्ट्रोसर्जरी विभाग, लोहिया संस्थान

Posted By: Inextlive