- 28 अवैध पार्किंग आईं सामने

- 120 नई पार्किंग के लिए टेंडर

- 4 पार्किंग को बनाया जाएगा स्मार्ट

- 8 जोन में चल रहा अवैध पार्किंग के खिलाफ सर्वे

- पार्किंग व्यवस्था को बेहतर करने की कवायद

- सभी पार्किंग में एक ही रेट होंगे निर्धारित

LUCKNOW: अनलॉक वन में नगर निगम की ओर से सबसे पहला कदम पार्किंग व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए उठाया गया है। इसके तहत सबसे पहले अवैध पार्किंग पर शिकंजा कसने की तैयारी शुरू कर दी गई है। वहीं नई पार्किंग के लिए भी कवायद शुरू की जा रही है। इसके साथ ही जल्द ही सभी लीगल पार्किंग को कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से इंटीग्रेड कर दिया जाएगा। इसके बाद घर बैठे लोगों को पार्किंग में स्पेस इत्यादि की जानकारी मिल सकेगी।

28 अवैध पार्किंग आईं सामने

निगम प्रशासन के प्रारंभिक सर्वे में करीब 28 अवैध पार्किंग सामने आई हैं, जिसके बाद उक्त पार्किंग संचालकों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है। वहीं सभी जोन में अवैध पार्किंग को सामने लाने संबंधी सर्वे लगातार जारी रहेगा।

120 नई पार्किंग के लिए टेंडर

निगम प्रशासन की ओर से लीगल पार्किंग की दिशा में भी कदम उठाया गया है। अवैध पार्किंग को समाप्त करने के लिए नए प्वाइंट्स पर लीगल पार्किंग स्थापित करने संबंधी कवायद की जा रही है। इसके लिए पहले चरण में करीब 120 पार्किंग के लिए टेंडर भी निकाला गया है।

रेट होंगे एक समान

पार्किंग व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए हर सप्ताह हर एक पार्किंग का निरीक्षण भी अधिकारियों द्वारा कराया जाएगा, जिससे किसी भी पार्किंग में शुल्क संबंधी खेल न हो सके। निगम द्वारा निर्धारित रेट के अनुसार ही पार्किंग शुल्क निर्धारित रहेगा। दो पहिया के लिए दस और चार पहिया के लिए 20 रुपये प्रति चार घंटे के हिसाब से निर्धारित किए जाने की प्लानिंग की जा रही है।

निगम का बोर्ड होगा

सभी लीगल पार्किंग में नगर निगम की ओर से अपना बोर्ड भी लगाया जाएगा। इसके साथ ही बोर्ड में निगम हेल्पलाइन नंबर भी होगा। अगर पार्किंग में कोई प्रॉब्लम होती है तो तत्काल उक्त नंबर पर कॉल करके कंप्लेंट दर्ज कराई जा सकती है। कंप्लेंट दूर करने के बाद संबंधित व्यक्ति को अपडेट भी दिया जाएगा।

कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से अटैच

एक तरफ जहां स्मार्ट सिटी के तहत चार पार्किंग को स्मार्ट बनाने की कवायद की जा रही है, वहीं दूसरी तरफ शेष ऑन स्ट्रीट और ऑफ स्ट्रीट पार्किंग को भी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से इंटीग्रेड किया जाएगा। इससे कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से ही हर एक पार्किंग में नजर रखी जा सकेगी।

वर्जन

अवैध पार्किंग के खिलाफ कार्रवाई जारी है। इसके साथ ही 120 लीगल पार्किंग के लिए टेंडर निकाला गया है। सभी पार्किंग को कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से इंटीग्रेड भी किया जाएगा।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive