धनतेरस व दीपावली पर्व पर मार्केट में होने वाली भीड़ को देखते हुए राजधानी में स्वास्थ्य विभाग की ओर से फोकस सैंपलिंग का काम लगातार किया जा रहा है। जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से बीते 9 दिनों में अबतक 20 हजार से अधिक लोगों के सैंपल लेकर उनकी कोरोना जांच कराई जा चुकी है। राहत की बात यह है कि फोकस सैंपलिंग के दौरान अभी तक एक भी व्यक्ति कोरोना संक्रमण का शिकार नहीं मिला है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार यह एक बहुत बड़ी राहत की खबर है।

लखनऊ (ब्यूरो)। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ मिलिंद वर्धन ने बताया कि प्रदेश सरकार के निर्देश पर बीते 19 अक्टूबर से फोकस सैंपलिंग का काम लगातार किया जा रहा है। रोज करीब 2 हजार से अधिक लोगों के सैंपल लेकर कोरोना जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। करीब 20 हजार से अधिक सैंपल की जांच की जा चुकी है और इसमें से किसी में भी कोरोना संक्रमण नहीं मिला है। यह काफी अच्छे संकेत हैं। उन्होंने बताया कि राजधानी में फोकस सैंपलिंग का काम दीपावली तक ऐसे ही जारी रहेगा।


अभी रखें ध्यान
जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ। मिलिंद वर्धन ने बताया कि राजधानी में कोरोना के मरीज अभी मिल रहे हैं। इसे देखते हुए किसी तरह की लापरवाही नहीं करनी चाहिए। जरा सी लापरवाही भी भारी पड़ सकती है। दीपावली आने वाली है और बाजारों में काफी भीड़ हो रही है। ऐसे में लोगों से अपील है कि वे भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें और खुद को सेनेटाइज करते रहें। बिना मास्क लगाए घर से न निकलें और बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें।


राहत के संकेत
तारीख सैंपल संक्रमित
24 अक्टूबर 1,988 0
25 अक्टूबर 2,592 0
26 अक्टूबर 2,582 0


फोकस सैंपलिंग के दौरान अब तक 20 हजार से अधिक सैंपल की जांच की जा चुकी है और इसमें कोई भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित नहीं मिला है। यह राहत की बात है।

डॉ मिलिंद वर्धन, जिला सर्विलांस अधिकारी

Posted By: Inextlive