- 50 प्रतिशत कस्टमर्स फुटफॉल अब पहुंचा

- 30 फीसदी ही चल रहा है बिक्री प्रतिशत

- 50 प्रतिशत पार बिक्री की उम्मीद सोमवार बाद

- 30 अप्रैल को बंद हुए थे मार्केट

- 40 दिन बाद खुला मार्केट

- बाजार में ग्राहकों की संख्या बढ़ी, सस्ते और टिकाऊ प्रोडक्ट्स की डिमांड

- जुलाई तक सहालग होने से दुकानदारों को अच्छी बिक्री की उम्मीद

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOWअरे भइया, यह साड़ी कितने की है.आपने तो रेट बहुत बता दिए.कुछ रेट कम करियेएक बार फिर से कस्टमर्स की ऐसी आवाजें मार्केट्स एरिया में सुनाई देने लगी हैं। अनलॉक के शुरुआती दो दिन के बाद अब जहां कस्टमर्स का फुटफॉल तेजी से बढ़ रहा है, वहीं दूसरी तरफ कस्टमर्स प्वाइंट ऑफ व्यू से एक नया ट्रेंड भी देखने को मिल रहा है। यह ट्रेंड उनकी पसंद से जुड़ा हुआ है। कोरोना से पहले जहां कस्टमर्स महंगे प्रोडेक्ट्स की तरफ पहले जाते थे, वहीं अब सस्ते और टिकाऊ प्रोडक्ट्स उनकी पसंद बनते जा रहे हैं।

अनलॉक हुए करीब सात दिन

कोरोना की दूसरी वेव के कारण ज्यादातर मार्केट्स 30 अप्रैल के बाद से बंद हो गए थे। वहीं भूतनाथ समेत कई मार्केट्स ऐसे थे, जो 15 अप्रैल के बाद से बंद हो गए थे। कोरोना की दूसरी वेव के लगभग समाप्त होने के बाद करीब 40 दिन के बाद नौ जून से मार्केट खुले। अभी तक मार्केट्स के खुले हुए करीब सात दिन हो चुके हैं।

तीन दिन रहा सन्नाटा

मार्केट अनलॉक होने के शुरुआती तीन दिनों में तो कई व्यापारियों की बोहनी तक नहीं हुई जबकि अन्य दुकानों में कस्टमर्स का फुटफॉल 15 से 20 प्रतिशत ही रहा, जिसकी वजह से व्यापारी खासे निराश नजर आ रहे थे और उन्हें बेहद कम उम्मीद थी कि कस्टमर्स की संख्या जल्द बढ़ेगी।

सोमवार से बदली स्थिति

सोमवार से मार्केट एरिया की तस्वीर खासी बदल गई है। पहले जिन मार्केट्स में 15 से 20 प्रतिशत ही कस्टमर्स नजर आ रहे थे, वहीं अब यह आंकड़ा 50 प्रतिशत के पार पहुंच गया है। जिससे दुकानदारों को उम्मीद है कि इस सप्ताह के अंत तक कस्टमर्स का आंकड़ा 65 से 70 फीसद तक पहुंच सकता है।

अब कारोबार की स्थिति सुधरेगी

चूंकि अब सरकार की ओर से स्पष्ट कर दिया गया है कि सोमवार से मार्केट रात नौ बजे तक खुलेगी। जिससे व्यापारियों को उम्मीद है कि जब मार्केट रात नौ बजे तक खुलेगी तो कस्टमर्स का फुटफॉल 90 फीसद तक पहुंच सकता है।

कस्टमर्स बढ़े, खरीदारी नहीं

व्यापारियों का कहना है कि निश्चित रूप से कस्टमर्स बढ़े हैं लेकिन अभी खरीदारी का प्रतिशत 30 फीसदी ही चल रहा है। इसकी एक वजह शाम सात बजे तक मार्केट बंद हो जाना भी है। व्यापारियों को उम्मीद है कि जब मार्केट रात नौ बजे तक खुलेगी तो उस पीरियड में खरीदारी का प्रतिशत भी 50 प्रतिशत के पार पहुंच सकता है।

सहालग का मौसम

जून और जुलाई में कुल मिलाकर 11 मुहुर्त हैं। ऐसे में व्यापारियों को उम्मीद है कि बिक्री का ग्राफ बढ़ेगा। सहालग को देखते हुए व्यापारियों ने स्टॉक को और इंप्रूव करना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही व्यापारियों की ओर से ऑफर आदि देने पर भी प्लान किया जा रहा है। इस संबंध में स्पष्ट तस्वीर सोमवार के बाद ही साफ हो सकेगी।

इन दुकानों में भीड़ ज्यादा

वैसे तो लगभग सभी दुकानों में कस्टमर्स नजर आ रहे हैं लेकिन गारमेंट्स, ज्वैलरी इत्यादि शॉप्स में कस्टमर्स की अधिक भीड़ देखने को मिल रही है। वहीं किड्स शॉप में भी बच्चों की भीड़ देखी जा सकती है।

कोविड गाइडलाइंस का पालन

सभी मार्केट एरिया में कोविड गाइडलाइंस का पालन होता नजर आ रहा है। व्यापारियों की ओर से कस्टमर्स से भी प्रॉपर मास्क पहनने और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की जा रही है।

मास्क नहीं तो सामान नहीं

कई व्यापारियों की ओर से दुकानों में पोस्टर भी लगवाए गए हैं। जिसमें साफ लिखा है कि मास्क नहीं तो सामान नहीं। हालांकि इसको लेकर कई बार व्यापारियों और कस्टमर्स में नोकझोक भी हो रही है। बावजूद इसके व्यापारियों का कहना है कि कोरोना से बचना है तो मास्क जरूरी है। हम ऐसे कस्टमर्स को माल नहीं देंगे, जो बिना मास्क के मार्केट आ रहे हैं।

वर्जन

मार्केट में पहले के मुकाबले अब कस्टमर्स की संख्या अधिक देखने को मिल रही है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कारोबार की स्थिति और बेहतर हो सकती है।

देवेंद्र गुप्ता, अध्यक्ष, भूतनाथ व्यापार मंडल

वर्तमान समय में कस्टमर्स का फुटफॉल 50 फीसदी के आसपास पहुंच गया है। जब मार्केट रात नौ बजे तक खुलेगी तो कस्टमर्स की संख्या तेजी से बढ़ेगी।

सुरेश छबलानी, अध्यक्ष, नजीराबाद व्यापार मंडल

कस्टमर्स की संख्या जरूर बढ़ी है लेकिन अभी बिक्री प्रतिशत में कोई खासा इजाफा देखने को नहीं मिल रहा है। मार्केट नौ बजे तक खुलेगी तो पूरी उम्मीद है कि बिक्री प्रतिशत भी बढ़ेगा।

विपिन अग्रवाल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, निशातगंज व्यापार मंडल

Posted By: Inextlive