नोएडा में यूके से लौटी महिला में भी मिला कोरोना का नया स्ट्रेन

मेरठ के बाद नोएडा में भी कोरोना के नए स्ट्रेन का रोगी

यूके से लौटे व उनके संपर्क में आए 2500 लोगों के सैंपल जांच

ष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर यूपी में टेंशन बढती जा रही है। एक दिन पहले मेरठ में दो वर्ष की बच्ची में नए स्ट्रेन की पुष्टि के बाद अब नोएडा की एक तीस साल की युवती भी संक्रमित पाई गई है, ये युवती हाल ही में यूके से लौटी है। वहीं यूके से लौटे लोगों और उनके संपर्क में आए कुल 2,500 लोगों के सैंपल जांच को लैब भेजे जा चुके हैं। इसमें अब तक 10 लोग संक्रमित मिले हैं, जिसमें मेरठ के चार, नोएडा के तीन, गाजियाबाद के दो और बरेली का एक व्यक्ति शामिल है। इन सभी के सैंपल को जीनोमिक सिक्वें¨सग के लिए नई दिल्ली स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बॉयोलॉजी भेजा गया है। अभी तक 2112 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

बॉक्स

लखनऊ भी जंग को तैयार

राजधानी लखनऊ में कोरोना 2.0 की दस्तक भले ही नहीं हुई है लेकिन मेरठ और नोएडा में मरीज मिलने के बाद तैयारियां शुरू हो गई हैं। नए स्ट्रेन के मरीजों को अलग रखने की तैयारी की जा रही है। लोकबंधु कोविड हॉस्पिटल में तो इसके लिए एक अलग वार्ड भी बना दिया गया है। वहीं केजीएमयू में नए स्ट्रेन की जांच के लिए जिनोम टेस्टिंग शुरू करने की तैयारी है। डिप्टी सीएमओ डॉ। मिलिंद के मुताबिक नए वर्ष पर वायरस प्रसार के नियंत्रण को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। सभी होटल व रेस्टोरेंट आदि को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं। वहीं, वैक्सीनेशन ड्राइव भी शुरू हो जाएगी।

लोकबंधु में एचएफएनसी वार्ड बनाया गया

लोकबंधु हॉस्पिटल के डॉ। रूपेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि नए स्ट्रेन के मरीजों के लिए एचएफएनसी वार्ड बनाया गया है। अगर शहर में इससे ग्रसित मरीज मिलने के बाद हॉस्पिटल आता है तो उसे इसी वार्ड में रखा जाएगा। इस वार्ड में सुरक्षा के इंतजाम ज्यादा होंगे जिससे संक्रमण दूसरों में न फैले।

लोहिया में 18 बेड का वार्ड

डॉ। राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के कोरोना वार्ड में 18 बेड का एक क्यूबिकल वार्ड अलग किया गया है। जिसमें नए स्ट्रेन के मरीजों को भर्ती किया जाएगा। यहां के नोडल अधिकारी डॉ। श्रीकेश सिंह ने बताया कि हमने जरूरत के हिसाब से एक क्यूबिकल को रिजर्व किया है। अभी नए स्ट्रेन का कोई मरीज नहीं मिला है।

पीजीआई वायरस की पहचान को तैयार

संस्थान के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के डॉक्टर्स ने नए वायरस की पहचान की तैयारी कर ली है। देश में ब्रिटेन से लौटे कई यात्रियों में नए वायरस की पुष्टि होने के बाद से पीजीआई ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है। हालांकि अभी पीजीआई के राजधानी कोविड हॉस्पिटल में नए स्ट्रेन को लेकर अलग से कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं। डॉक्टरों का कहना है कि इससे संक्रमित कोई मरीज मिलता है तो उसका अलग वार्ड में रखकर उपचार किया जाएगा।

केजीएमयू में जीन सिक्वेंसिंग

केजीएमयू भी नए साल से कोरोना के नए स्ट्रेन के चलते जीन सिक्वेंसिंग शुरू कर देगा। यूपी समेत देश के अलग अलग शहरों में ब्रिटेन से लौटे यात्रियों में कोरोना के नए स्ट्रेन का संक्रमण मिलने के बाद से प्रदेश सरकार ने अलर्ट जारी किया है। जिसके चलते यह तैयारी की गई है। दूसरी ओर वायरस के नए स्ट्रेन से पीडि़त मरीजों के इलाज के लिए एरा मेडिकल कॉलेज में 30 बेड रिजर्व कर दिए गए हैं

28 दिन तक रहेंगे सर्विलांस में

ब्रिटेन से आए यात्री व उनके परिवारजन की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसके बावजूद उन्हें निगरानी में रखा जाएगा। हर रोज कोविड कंट्रोल रूम से उन्हें कॉल कर लक्षणों की जानकारी ली जाती है। संदिग्ध लक्षण होने पर तत्काल दोबारा जांच कराई जाएगी। वहीं, पॉजिटिव आने पर जीन सिक्वेंसिंग टेस्ट के लिए सैंपल पुणे या दिल्ली लैब भेजे जाएंगे।

बॉक्स

योगी ने किया आगाह, रहें सतर्क

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी आगाह किया है कि नए स्ट्रेन को देखते हुए अतिरिक्त सतर्कता बरती जाए। हालांकि कोविड-19 से जनता को बचाने की प्रतिबद्धता भी उन्होंने जताई है।

कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति की समीक्षा मुख्यमंत्री ने बुधवार को लोकभवन में की। उच्चस्तरीय बैठक में उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 के नियंत्रण के लिए सरकार द्वारा प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए यह सुनिश्चित किया जाए कि जांच का काम पूरी क्षमता से चलता रहे। प्रतिदिन पर्याप्त संख्या में आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजन टेस्ट किए जाएं। उन्होंने दोहराया कि नए स्ट्रेन की जांच के लिए प्रदेश की प्रयोगशालाओं को आवश्यक उपकरणों आदि से लैस करने के लिए प्राथमिकता पर जरूरी प्रबंध किए जाएं।

कोरोना के 1043 नए रोगी

प्रदेश में बुधवार को कोरोना के 1043 नए रोगी मिले, जबकि इससे ज्यादा 1202 मरीज स्वस्थ हुए। इस बीच 12 और मरीजों की मौत के साथ प्रदेश में कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या 8352 पहुंच गई। प्रदेश में अब तक कुल 5.84 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं, जिसमें 5.62 लाख स्वस्थ हो चुके हैं। अब रिकवरी रेट 94.14 फीसद है, जबकि एक्टिव केस 14,155 हैं।

उधर, प्रयागराज में माघ मेले और मथुरा में संत समागम में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कड़े उपाए किए गए हैं। बुधवार को इस संबंध में शासनादेश भी जारी कर दिया गया। मेले में आने के लिए व्यक्ति को पांच दिन के भीतर की कोरोना जांच की निगेटिव रिपोर्ट लानी होगी। कोरोना की आरटीपीसीआर जांच ही मान्य होगी।

----

Posted By: Inextlive