भारत और दक्षिण अफ्रीका मुकाबले में नहीं होंगे दर्शक

Updated Date: Fri, 13 Mar 2020 05:30 AM (IST)

- पहली बार शहर में इंडिया टीम खेल रही है वनडे

- 5 वनडे मैच अब तक शहर में हो चुके हैं

- 2 टेस्ट मैच खेल चुकी है इंडिया टीम

- 1 टी-20 मैच खेल चुकी है इंडिया टीम

- 50 हजार से अधिक दर्शकों के बैठने की व्यवस्था

- 7 करोड़ का नुकसान हो सकता है आयोजक को

- 4 करोड़ के टिकट अब तक बेचे जा चुके हैं

- कोरोना वायरस को फैलने से रोकने को उठाया गया कदम

LUCKNOW: कोरोना वायरस के चलते राजधानी में होने वाला इंटरनेशनल मैच अब बिना दर्शकों के खेला जाएगा। मैच में दर्शकों की एंट्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इकाना स्टेडियम से जुड़े अधिकारियों के अनुसार सुरक्षा की दृष्टि से यह कदम उठाया गया है, साथ ही यह भी स्पष्ट किया गया है कि जिन लोगों ने मैच के लिए टिकट खरीदे हैं, उनकी धनराशि वापस की जाएगी। जिन्होंने ऑनलाइन टिकट खरीदे हैं, उनकी धनराशि उनके खाते में जाएगी। जिन लोगों को इकाना स्टेडियम के काउंटर से कैश टिकट खरीदे हैं, उन्हें टिकट वापस करने पर भुगतान किया जाएगा।

सन्नाटे में होगा मैच

न तो विराट की आतिशी बल्लेबाजी के दौरान स्टेडियम में दर्शकों का शोर सुनाई देगा और ना ही भुवनेश के विकेट लेने पर तालियों की आवाज सुनने को मिलेगी। 'वन्स मोर' और दर्शकों के अजब-गजब रंग भी इकाना में होने वाले इंटरनेशनल मैच के दौरान नजर नहीं आएंगे। राजधानी में भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल इकाना स्टेडियम में 15 मार्च को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा वन डे मैच खेला जाना प्रस्तावित है। इस मैच के लिए ऑनलाइन टिकटों की बिक्री जहां पिछले महीने शुरू हो गई थी वहीं इकाना स्टेडियम में बने काउंटर से टिकटों की बिक्री भी हो रही थी, लेकिन कोरोना वायरस के चलते बिना दर्शकों के मैच होने का फैसला लिया गया है।

बड़ी संख्या में जुटती भीड़

कोरोना की वजह से जहां इंटरनेशनल लेवल पर होने वाले कई मुकाबले लगातार निरस्त हो रहे थे, वहीं इस मैच के टिकटों की बिक्री जारी रही। मैच में सिर्फ यहां के नहीं बल्कि विदेशी दर्शकों के साथ अन्य लोग भी आ रहे थे। ऐसे में कोरोना वायरस के चलते लोगों में डर बना हुआ था। फिर इकाना स्टेडियम में 50 हजार से अधिक दर्शकों की क्षमता है। ऐसे में कोरोना वायरस के फैलने के डर से इकाना स्टेडियम में होने वाले मैच में दर्शकों की एंट्री प्रतिबंधित कर दी गई है।

बॉक्स

इतिहास में पहली बार बिन दर्शक क्रिकेट मैच

इंटरनेशनल क्रिकेट में आज तक वह दिन नहीं आया जब किसी वनडे में टीमें तो मैदान पर उतरी हो लेकिन दर्शक नदारद हो। कोरोना के चलते इंटनेशनल क्रिकेट में यह इतिहास लखनऊ में इकाना स्टेडियम के नाम दर्ज होगा। यहां पर होने वाले मुकाबले में भारतीय और दक्षिण अफ्रीका की टीमें तो उतरेंगी लेकिन दर्शक नहीं होंगे।

बॉक्स

सात करोड़ का नुकसान

इकाना स्टेडियम से जुड़े सूत्रों के अनुसार 25 हजार सीटों के लिए टिकटों की बिक्री हो चुकी थी। टिकटों की दरे 1250 रुपए से लेकर 21 हजार रुपए प्रति टिकट थी। तकरीबन चार करोड़ के टिकट ऑनलाइन और ऑफलाइन बेचे जा चुके थे। इस मैच के आयोजन से आयोजकों को सात करोड़ तक का नुकसान उठाना पड़ सकता है

बॉक्स

लखनऊ में भारतीय टीमों का अब तक प्रदर्शन

लखनऊ में भारतीय टीम ने अब तक तीन मैच खेले हैं। इसमें दो टेस्ट और एक टी-20 मुकाबला शामिल है। इसके बाद यह पहला मौका होगा भारतीय टीम यहां पर एकदिनी मैच खेलेगी। 1954 में पाकिस्तान के खिलाफ और 1983 में श्रीलंका के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम ने यहां टेस्ट मैच खेला था। वहीं 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंडिया ने टी-20 मैच खेला था।

बॉक्स

लखनऊ में पांचवां वन डे

लखनऊ में होने वाला यह पांचवां एकदिवसीय मैच होगा। हालांकि भारतीय टीम पहली बार यहां वनडे मैच खेलेगी। लखनऊ में इससे पहले 1989 में श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच एक दिन मैच खेला गया था। इसके बाद पिछले साल अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच तीन एकदिनी मैच इकाना स्टेडियम में खेले गए थे।

कोट

बीसीसीआई ने एडवाइजरी जारी कर दी है। मैच के दौरान पब्लिक और पत्रकारों को एंट्री नहीं दी जाएगी। इसका प्रसारण टीवी पर किया जाएगा। यूपीसीए ने भी इसके लिए निर्देश जारी कर दिए हैं।

उदय सिन्हा, एमडी, इकाना स्पो‌र्ट्स सिटी

कोट

मैच के दौरान दर्शकों की एंट्री बैन रहेगी। खेल मंत्रालय ने भी खेलों के आयोजन को लेकर सतर्कता बरते जाने के निर्देश दिए हैं। डब्ल्यूएचओ के निर्देशानुसार कदम उठाए जा रहे हैं। खेल में भी जिन मुकाबलों के आयोजन जरूरी हैं, वे बिना दर्शकों के कराए जाए।

मुकेश मेश्राम, कमिश्नर, लखनऊ

कोट

बीसीसीआई से मिली एडवाइजरी के चलते लखनऊ के इकाना स्टेडियम में होने वाले मुकाबले में दर्शकों को एंट्री नहीं दी जाएगी। बिना दर्शकों के यह मैच खेला जाएगा।

युद्धवीर सिंह, सचिव, यूपीसीए

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.