- ऐशबाग में जलाया गया रावण, ऑनलाइन लोगों ने देखा दहन

- अन्य समितियों ने सांकेतिक रूप से मनाया विजयादशमी का पर्व

LUCKNOW:

कोरोना महामारी ने इस बार राजधानी में रावण दहन का उत्साह फीका कर दिया, सिर्फ ऐशबाग रामलीला मैदान में ही रावण के पुतले का दहन किया गया। हालांकि वहां भी दर्शकों को मैदान में आने की इजाजत नहीं दी गई। लोगों ने ऑनलाइन घरों से ही रावण दहन का कार्यक्रम देखा। बाकी समितियों की ओर से सिर्फ सांकेतिक रूप से ही विजयादशमी का पर्व मनाया गया।

70 फीट के रावण का दहन

ऐशबाग रामलीला मैदान में इस बार 70 फीट के रावण के पुतले का दहन कोरोना के अंत थीम पर किया गया। इस दौरान डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा वहां समिति के पदाधिकारियों संग मौजूद रहे। ऐशबाग रामलीला मैदान में बिना पास देखे किसी को भी अंदर जाने की परमिशन नहीं दी गई।

खूब गूंजा जय श्रीराम

ऐशबाग रामलीला समिति की ओर से रावण दहन एवं रावण वध लीला दर्शकों को दिखाने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की गई थी। भक्तों ने समिति के फेसबुक पेज और यू-ट्यूब चैनल पर रामलीला और रावण दहन कार्यक्रम को देखा। रामलीला मंचन के दौरान राम-रावण संवाद के बाद श्रीराम की वानर सेना और रावण की राक्षस सेना में भीषण युद्ध होता है। अंत में श्रीराम विभीषण की सलाह पर रावण की नाभि में तीर मारते हैं, जिससे रावण की मौत हो जाती है। जैसे ही रामलीला के मंच पर रावण का वध हुआ, घरों में ऑनलाइन रामलीला देख रहे लोग भी पूरे उत्साह के साथ जय श्रीराम का उद्घोष करते नजर आए।

Posted By: Inextlive