कार्रवाई हुई

- उपाध्यक्ष के निर्देश पर अब तक 150 करोड़ की जमीन हो चुकी मुक्त

- विनय खंड पांच में लविप्रा की भूमि पर वर्षो से था कब्जा

LUCKNOW: लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) ने गोमती नगर विनय खंड पांच में आठ करोड़ की जमीन मुक्त कराई। डीएम एवं लविप्रा उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश के निर्देश पर नजूल अधिकारी आनंद कुमार सिंह, अधिशासी अभियंता जोन एक पीएस मिश्रा ने प्रवर्तन की टीम के साथ दशकों से जमे दबंगों से 2500 वर्ग मीटर जमीन मुक्त कराई। जमीन मुक्त न होने से कई आवंटियों को कब्जा नहीं मिल रहा था। इससे पहले सीतापुर रोड स्थित भिठौली, हनुमान सेतु और ऐशबाग में जमीनें खाली कराई जा चुकी है।

अभियंताओं के मुताबिक खसरा संख्या 530 व 533 की भूमि मात्र दो बिस्वा को छोड़कर प्राधिकरण की अर्जित भूमि है। इस भूमि पर राम सनेही व अन्य द्वारा अवैध कब्जा किया गया था। वहीं, लविप्रा ने सियाराम, राजेंद्र और राम सहाय को भूखंड संख्या 5/157-बी, 5/157-सी और 5/157-डी आवंटित किया। इसकी रजिस्ट्री इन लोगों ने करा ली थी। राम सनेही को भूखंड संख्या 5/157-ए आवंटित किया गया, लेकिन भूखंड की रजिस्ट्री नहीं कराई गई है। अभियंताओं ने राम सनेही के भूखंड को छोड़, बाकी जमीन खाली करा ली।

अमीनाबाद से प्रवर्तन टीम लौटी

अमीनाबाद में प्रवर्तन के अभियंताओं को पूरी तैयारी न होने के कारण बैरंग लौटना पड़ा। अमीनाबाद में वर्ष 2014 में अवैध निर्माण हुआ था, जिसका मामला मंडलायुक्त के यहां चलने पर टीम लौट आई।

शहीद पार्क में लगेगी प्रदर्शनी

शहीद पार्क में सूचना प्रसारण मंत्रालय शहीदों पर सात दिन की प्रदर्शनी आयोजित करने जा रहा है। गुरुवार को संबंधित विभाग की टीम ने लविप्रा के सचिव पवन कुमार गंगवार से मुलाकात कर इसके लिए 12 मार्च से मांगा है। जल्द ही विभाग के अधिकारी मौके का निरीक्षण भी करेंगे।

Posted By: Inextlive