- चार माह पहले दी थी एरिया में दस्तक, वनविभाग कर रहा था तलाश

LUCKNOW :

चार माह से जो तेंदुआ बंथरा के वनस्पति अनुसंधान केंद्र परिसर और आसपास घूम रहा था शुक्रवार को सड़क हादसे में मारा गया। उसका शव बंथरा थाने से सौ मीटर दूर स्थित अनुसंधान केंद्र के मुख्य गेट के पास मिला।

चिडि़याघर भेजा गया शव

वनाधिकारी अभिषेक सिंह का कहना है कि किसी अज्ञात वाहन ने उसे टक्कर मारी है। घटना की जानकारी होने पर बंथरा थाने की पुलिस के साथ वन विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और तेंदुआ का शव पोस्टमार्टम के लिए प्राणी उद्यान भेजा गया है। तेंदुए ने करीब चार माह पहले इस इलाके में दस्तक दी थी।

इलाके में थी दहशत

बंथरा अनुसंधान केंद्र के चहारदीवारी के ऊपर अंदपुर गांव के कुछ लड़कों ने काफी पहले उसे देखा था और इसकी सूचना पुलिस और वन विभाग को दी गई थी। शुरुआत में वन विभाग के लोग बिल्ली या कोई और जानवर होने की बात कह रहे थे। इसके बाद अनुसंधान केंद्र के गाडरें ने उसे देखा तो वहां पहुंची वन विभाग की टीम को तेंदुआ के पगचिन्ह मिले। इसके बाद से वन विभाग की टीम उसे पकड़ने के लिए हाथ पैर मरती रही लेकिन सफलता नहीं मिली। तेंदुआ अनुसंधान केंद्र और इसके आसपास भ्रमण करता रहा। जिससे यहां के निवासी काफी दहशत में थे।

सड़क किनारे मिले पग चिन्ह

जिस जगह तेंदुआ का शव मिला, वहां से करीब 50 मीटर दूर तक मिट्टी में उसके पग चिन्ह मिले हैं। जिसे देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि तेंदुआ अनुसंधान केंद्र से ही बाहर खाने की तलाश में आया था।

Posted By: Inextlive