- शुक्र है टल गया बड़ा हादसा, इतना बड़ा गड्ढा कि समा जाती बाइक

- गड्ढे से दिखने लगी गोमती, एक महीने में पुल धंसने का दूसरा मामला

LUCKNOW: मंगलवार की दोपहर राजधानी में एक बड़ा अमंगल होने से बच गया। गोमती नदी पर बने लोहिया पुल के बीच में सड़क धंस गई और गढ्डा होने से पुल के बीच से गोमती दिखाई पड़ने लगी। खैरियत थी कि जिस समय पुल धंसा, उस समय वहां ट्रैफिक नहीं था, वरना बड़ा हादसा हो सकता था। पुल धंसने की खबर जंगल में आग की तरह फैली। मौके पर शासन, प्रशासन और पुलिस समेत कई विभागों के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए। आनन-फानन ट्रैफिक डायवर्ट किया गया और रोड ब्लॉक कर दी गई। बताते चलें कि एक महीने में पुल धंसने का यह दूसरा मामला है। इससे पहले पालीटेक्निक चौराहे के पास बने पुल में बीचोंबीच छेद हो गया था।

मिट्टी खोदते ही ढह गया बड़ा हिस्सा

लोहिया पथ के बीच दोपहर में लगभग 3.30 बजे बीचो बीच पुल धंसने से बड़ा होल हो गया। पुल के नीचे सिंचाई विभाग का रिवर फ्रंट का तेजी से काम चल रहा था। ठेकेदार ने साइकिल ट्रैक बनाने के लिए और रिटेनिंग वॉल खड़ी करने के लिए पुल के नीचे पड़ी मिट्टी को एक ओर से खोदना शुरू किया। इसी दौरान पुल का एक बड़ा हिस्सा टूट कर नीचे गिर गया। पुल में होल होते ही यहां पर काम बंद हो गया। पुल की मरम्मत का काम देख रहे पीडब्लूडी के अधिकारी वहां पहुंचे। उनका कहना था कि मिट्टी को गलत ढंग से हटाया गया, जिसके चलते हादसा हो गया। सिंचाई विभाग के इंजीनियर्स का कहना था कि रिटेनिंग वॉल खड़ी होने से पुल में और मजबूती हो जाती।

भ्रष्टाचार का होल

अधिकारियों ने बताया कि जहां से पुल शुरू होता है, वहां से एक एप्रोच स्लैब पड़ी होती है। हमें भी उसका अंदाजा था, लेकिन पुल गिरने पर पता चला कि इसमें एप्रोच स्लैब नहीं है। पुल में कहीं सरिया भी नजर नहीं आई। ऐसे में पुल में भ्रष्टाचार का होल नजर आ रहा है। बता दें कि इस पुल का उद्घाटन 2007 में पीडब्ल्यूडी मंत्री शिवपाल यादव ने किया था।

ट्रैफिक डायवर्ट किया गया

मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी राजशेखर ने बताया कि संबंधित विभागों के लोगों ने मौका मुआयना कर लिया है। जल्द ही इसे ठीक कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पुल पर एक तरफ का ट्रैफिक रात्रि में शुरू कर दिया गया है। दूसरी तरफ के हिस्से को कल दोपहर तक ठीक कर इसका भी ट्रैफिक खोल दिया जाएगा। मौके पर यातायात पुलिस की बड़ी संख्या में तैनाती की गई है जिससे लोगों को परेशानी ना हो। पुल पर आने वाले ट्रैफिक को फिलहाल अम्बेडकर पार्क जाने वाले पुल पर ट्रैफिक को डायवर्ट कर दिया गया है।

एप्रोच स्लैब नहीं थी, जिसके कारण मिट्टी खिसक गई और पुल धंस गया। देर रात तक एक हिस्से से गाडि़यों का संचालन शुरू कर दिया गया है। जिस तरफ पुल धंसा है, उसे भी बुधवार दोपहर तक ठीक कर पब्लिक के लिए खोल दिया जाएगा।

रूप सिंह यादव

एग्जीक्यूटिव इंजीनियर, सिंचाई विभाग

जहां पर पुल की शुरुआत होती है, वहां की ही मिट्टी खोद दी गई। इसी के चलते यह हादसा हुआ है। मिट्टी पाटने के आदेश दे दिए हैं।

श्वेता यादव

असिस्टेंट इंजीनियर, पीडब्लूडी

Posted By: Inextlive