- ऑनलाइन क्लास के दौरान खर्च हो रहा दोगुनी स्पीड से डाटा

- नेटवर्क कनेक्टिविटी से लेकर बीच क्लास में डाटा खत्म होने से क्लास बंक कर रहे हैं स्टूडेंट्स

LUCKNOW : कोरोना काल में एजुकेशन सिस्टम को पटरी पर लाने के लिए एलयू ने स्लेट एप लांच किया था, लेकिन यह एप टीचर और स्टूडेंट्स के लिए सिरदर्द बन गया है। ब्रॉड बैंड से टीचर तो जैसे तैसे क्लास ले रहे हैं, लेकिन डाटा की स्पीड अन्य एप के मुकाबले दोगुनी होने से मजबूरन स्टूडेंट्स को बीच मे क्लास बंक करना पड़ रहा है। यह स्थिति तब है जब एप के लिए केंद्र सरकार के कॉपीराइट ऑफिस से यूनिवर्सिटी को कॉपीराइट मिल चुका है।

डबल स्पीड से खर्च हो रहा है डाटा

यूनिवर्सिटी के एजुकेशन सिस्टम को ऑनलाइन पैटर्न पर लाने के लिए दो माह पहले स्लेट को लांच किया गया था, लेकिन अब यही एप स्टूडेंट्स का डाटा डबल स्पीड से खा रहा है। इसके चलते स्टूडेंट्स प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित मैटर को सर्च करने से वंचित हो रहे हैं। टीचर्स का कहना है कि कम से कम 6 माह के प्रयोग के बाद इसके पेटेंट को लेकर आवेदन करना चाहिये थे। उनका कहना है कि कभी-कभी बीच क्लास में ही कनेक्टिविटी की समस्या आ जाती है। इसके बाद फिर से कनेक्टिविटी की प्रक्रिया को शुरू करना पड़ता है। वहीं ग्रामीण इलाकों के स्टूडेंट्स एप से जल्दी नहीं जुड़ पाते हैं।

कंबाइन्ड क्लासेस में आ रही प्रॉब्लम

कंबाइन्ड क्लासेस में स्टूडेंट्स को लेकर कनेक्टिविटी की प्रॉब्लम्स आ रही है। इसकी वजह स्टूडेंट्स की नॉगिन आईडी का अपडेट न होना बताया जा रहा है। यूडीआरसी पोर्टल पर एडमिशन के समय स्टूडेंट्स की तरफ से दी गई ईमेल आईडी और परीक्षा फार्म भरने के दौरान दी गई जानकारी में भिन्नता होना है। यूडीआरसी के जरिये थर्ड पार्टी को जो डाटा दिए गए हैं, उनमें तकरीबन 40 फीसदी में अपडेट की जरूरत है। तभी एप सही से काम कर सकेगा। इन दिक्कतों के चलते कुछ विभाग अन्य एप का सहारा ले रहे हैं। यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता डॉ। दुर्गेश श्रीवास्तव का कहना है कि जिन भी स्टूडेंट्स को दिक्कतें आ रही हैं, वह डीएसडब्ल्यू के पास अपनी शिकायतें कर सकते हैं। इसके अलावा अन्य एप्लीकेशन पर ली जाने वाली क्लासेस को भी हाजिरी मानी जाएगी।

कोट

सिस्टम मॉडर्न टेक्नोलॉजी पर आधारित है। यूनिवर्सिटी का इंडिपेंडेंट एप है। कनेक्टिविटी के पीछे ईमेल अपडेट न होने से दिक्कत थी, जिसे दूर कर दिया गया है। अगर कनेक्टिविटी और डाटा दोगुना कंज्यूम की शिकायत है तो ऐसी कोई जानकारी मेरे पास नही है। किसी को समस्या है तो वह ईमेल कर सकता है।

गौरव माथुर, तकनीकी सहयोग, स्लेट एप

Posted By: Inextlive