- एलयू के शताब्दी वर्ष के उद्घाटन में बोले सीएम योगी आदित्यनाथ

- समाज को सरकार से आगे चलना होगा, सरकार पर निर्भरता खत्म करनी होगी

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी आज अपने सौवें वर्ष में प्रवेश कर रही है, इसके इस यात्रा के लिए बधाई। एलयू की यह सौ वर्ष की जीवंत यात्रा तक अगले सौ वर्ष तक कायम रखने की जिम्मेदारी आप सभी की है। वास्तव में एलयू अपनी स्थापना 100 वर्ष होने के साथ ढेर सारी उपलब्धियां लाया है। नई शिक्षा नीति आई है। सामान्य अवसर पर सब योग्यता प्रदर्शित कर सकते हैं। चुनौतियों से तप कर ही सोना बनता है। कोविड काल में शिक्षा को आगे बढ़ाया जा रहा है। यह एलयू की उपलब्धि है। ये बातें सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को लखनऊ यूनिवर्सिटी के शताब्दी वर्ष समारोह के उदघाटन अवसर पर कहीं। इस दौरान डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा एवं उच्च शिक्षा मंत्री नीलिमा कटियार भी मौजूद रहीं।

एलयू को आगे बढ़ाना है

सीएम योगी ने कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत को भी एलयू ने आगे बढ़ाया। हम गर्व से कह सकते हैं कि एलयू ने इन 100 वषरें की यात्रा में देश व समाज को राष्ट्रपति से लेकर न्यायमूर्ति दिए तो लोकतंत्र को मजबूत करने वाले नेता भी दिए। रिसर्च करने वाले वैज्ञानिक दिए तो अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने वाले उद्योगपति भी। जब हम मूल्यांकन करेंगे तब एक-एक उपलब्धियां दिखाई देंगी। हम नई शिक्षा नीति पर चलेंगे तो हमारा कोई स्टूडेंट्स डिग्री पाने के बाद असहाय नहीं होगा। यह ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति का सार है। संस्थान का हिस्सा केवल छात्र या आचार्य ही नहीं होते हैं। अभिभावक और पूर्व छात्र बहुत महत्वपूर्ण होते हैं।

सरकार का पिछलग्गू नहीं होना चाहिए

उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में ज्ञान के साथ ही रोजगार का भी समन्वय होगा जिससे देश का युवा स्वावलंबन की तरफ बढ़ेगा। मैं अक्सर कहता हूं कि हमने शिक्षण संस्थान खोल दिए लेकिन उन्हें जनसरोकार से दूर कर दिया। शिक्षण संस्थानों को सामाजिक सरोकारों से जोड़ना जरूरी है। एलयू ने सेनेटाइजर बनाना शुरू किया, सभी कॉलेजों की लैब में ये काम हो सकता था। मगर बाकी लोग सरकार के भरोसे बैठे रहे। कोई भी समाज सरकार के आगे चलेगा तभी वह स्वावलंबी बनेगा। स्वावलंबी समाज ही आत्मनिर्भर होगा। दुर्भाग्य से आजादी के बाद देश इसी हालात में रहा है। मगर प्रधानमंत्री मोदी ने देश को बदल दिया है। उन्होंने आत्मनिर्भर भारत को शुरू किया है। यही आत्मनिर्भर भारत की नींव है। हर एक हाथ को काम मिलेगा।

देश को ऊर्जावान बनाना है

सीएम ने कहा कि हमने वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट पर काम किया। हर जिले की मैपिंग कराई। हमारी पर कैपिटल इनकम देश से ज्यादा थी। मगर हम एक तिहाई तक आ गए। कहां कमी थी। यहां का ऊर्जावान युवा पलायन तभी करेगा जब हम स्थानीय उत्पाद को आगे नहीं बढाएंगे। भारत को आत्मनिर्भर बनाना है तो इसके लिए यूपी को आगे बढ़ाना होगा।

बाक्स

यह अवसर अविस्मरणीय

इस अवसर पर डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने कहा कि यह अविस्मरणीय पल है। 100 साल में सैकड़ों मेधावी स्टूडेंट्स यहां से निकले हैं। यूनिवर्सिटी में जिस तरह की सहायता की जरूरत होती है सीएम योगी वह करते हैं। सरकार लगातार धनराशि उपलब्ध करवा रही है। यूनिवर्सिटी ने श्रेष्ठ स्थान पाया है। यहां अनेक शोध हुए हैं। कई शोध पीठ का निर्माण किया गया है। सरकार लगातार धनराशि उपलब्ध करवा रही है। सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के ढ़ाई करोड़ से अधिक की धनराशि दी गई है। डिजिटल लाइब्रेरी में 11 हजार ई कंटेंट आए हैं।

बाक्स

सीएम ने हमेशा मदद की

वीसी प्रो। आलोक कुमार राय ने कहा कि यह हमारे लिए गौरव का पल है। जब भी एलयू को संकट हुआ, सीएम ने मदद की। डॉ। दिनेश शर्मा ने सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में मदद की। मैं सभी का स्वागत करता हूं। प्रो। राय ने बताया कि नई शिक्षा नीति के 60 फीसद प्राविधान का पालन करने वाली एलयू पहली यूनिवर्सिटी है। हमने फैकल्टी ऑफ योग और सेंटर ऑफ नैनो साइंस की स्थापना की है। हैप्पी थिंकिंग लैब, इस्कॉन और ब्रह्मकुमारी से एमओयू कर हमने अपने को दर्शन की ओर मोड़ा है।

Posted By: Inextlive