LUCKNOW : स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत बस शेल्टरों को स्मार्ट बनाया जाएगा। इनके स्मार्ट बनने से यात्रियों को बस स्टॉप पर बसों के आने-जाने की पूरी जानकारी के लिए डिस्प्ले बोर्ड पर प्रर्दशित की जाएगी। यही नहीं बसों की जानकारी मोबाइल एप के जरिए भी मिल सकेगी। इसके लिए बसों व शेल्टर में जीपीआरस व जीपीएस सिस्टम लगाए जाएंगे। अर्बन मोबिलिटी के अंतर्गत स्मार्ट पार्किग, मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट विकसित किया जाएगा। इस संबंध में सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड और नगर निगम के बीच एमओयू हो गया है।

डिस्प्ले बोर्ड पर मिलेगी डिटेल

एससीपी(स्मार्ट सिटी प्रपोजल) को अपग्रेड करने के लिए संबंधित विभागों के बीच एमओयू होना आवश्यक है। डीएम ने हाल ही में बैठक कर 27 मार्च तक एमओयू करने के निर्देश दिए थे। इस संबंध में एलसीटीएसएल की ओर से प्रबंध निदेशक ए रहमान ने एमओयू पर हस्ताक्षर कर नगर निगम को भेज दिया है। स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत पैन सिटी परियोजना में शहर के बस और ऑटो शेल्टर को आधुनिक बनाया जाएगा। इन शेल्टर पर न सिर्फ लोगों को बस और आटो मिलेगें बल्कि यहां पर लगाए गए डिस्पले बोर्ड से लोगों को इस बात की जानकारी भी मिल सकेगी कि किस नंबर की बस कहां पर और वो कितने समय में उस शेल्टर पर पहुंचेगी। इन डिस्पले बोर्ड को सीधे जीपीआरएस सिस्टम से जोड़ा जाएगा। मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग के अंतर्गत एमडी ने यह शर्त रखी है कि एमओयू सिर्फ दो साल के लिए होगा जबकि इससे पहले किसी भी समय राजस्व में नुकसान अथवा अन्य व्यवस्था अनुकूल न होने पर एमओयू निरस्त कर दिया जाएगा।

स्मार्ट सिटी ऑपरेशन सेंटर से रहेगी बसों पर नजर

बसों में भी जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा जिससे कौन सी बस कहां पर है कितनी रफ्तार से चल रही है। इसकी पूरी जानकारी मिलती रहेगी। इसके लिए स्मार्ट कमांड सेंटर बनेगा। यह स्मार्ट सिटी आईसीटी ऑपरेशन सेंटर के साथ कनेक्टड रहेगा। इससे बसों के आवागमन की पूरी गतिविधि की जानकारी सेंटर पर मिलती रहेगी।

Posted By: Inextlive