- ओल्ड कैंपस में संचालित लूम्बा में ही संचालित होंगे एमबीए कोर्स

- इस साल से एमबीए के कई कोर्स में व्यापक स्तर पर बदलाव भी होगा

LUCKNOW : एलयू अगले सेशन में कुछ कोर्स में एडमिशन लेने से पहले कोर्स की समीक्षा करेगा। देखा जाएगा कि इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स के प्लेसमेंट की कितनी संभावना है। इसके बाद ही कोर्स में एडमिशन लिए जाएंगे। खासतौर पर उन कोर्स की समीक्षा होगी, जिनमें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं कई विभाग और संस्थान का स्थान बदला जाएगा। जिसके तहत सबसे पहले मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज का संचालन एक साथ करने की तैयारी हो रही है। दोनों में ही एमबीए की डिग्री दी जाती है, लेकिन संचालन अलग-अलग होता है। बदलाव के बाद इन दोनों का संचालन एक साथ एक ही कैंपस में कराने की योजना है।

लुंबा में एडमिशन मुश्किल

यूनिवर्सिटी मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (लुंबा) का संचालन पुराने कैंपस में और इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज (आईएमएस) का संचालन नये कैंपस में होता है। इन दोनों में एमबीए की डिग्री दी जाती है। लुंबा में एमबीए की रेग्युलर और सेल्फ फाइनेंस की 120-120 सीटें हैं। वहीं प्रबंधन विभाग से अलग आईएमएस में भी एमबीए पाठ्यक्रमों का संचालन होता है। इसमें एमबीए एचआर, मार्केटिंग, फाइनेंस में 120-120 और एमबीए मार्केटिंग तथा मास्टर ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवेल मैनेजमेंट में 60-60 सीट हैं। जहां लुंबा में दाखिले के लिए मारामारी रहती है वहीं आईएमएस में सीटें तक नहीं भरती हैं।

वीसी खुद प्रबंधन विभाग से

यूनिवर्सिटी वीसी खुद प्रबंधन विभाग के टीचर हैं, इसलिए उन्होंने आईएमएस की कायाकल्प की योजना तैयार की है। बड़े बदलाव के तहत दोनों का संचालन एक साथ करने पर विचार किया गया है। इस पर अंतिम मुहर लगाने से पहले यूनिवर्सिटी की विभन्न बॉडीज से पास किया जाएगा। इसके बाद इनका संचालन एक साथ शुरू होगा। इसके तहत आईएमएस के तहत संचालित एमबीए को लोकप्रिय कोर्स को लुंबा में नए सिलेबस संग लांच किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर लुंबा के सभी कोर्सेस को नए सिरे से रिस्ट्रक्चर किया जाएगा।

कोट

आईएमएस की स्थिति सुधारने के लिए उसमें बड़े स्तर पर सुधार किया जाएगा। यूनिवर्सिटी के कई विभाग और संस्थानों में स्ट्रक्चरल और फंक्शनल रीफॉर्मिग होगी। ये प्रस्ताव कार्य परिषद में रखे जाएंगे।

प्रो। आलोक कुमार राय, वीसी

Posted By: Inextlive