- ऐशबाग के ईदगाह के जामा मस्जिद में जुमे की नमाज से पहले बांटे गए मास्क

- एक साथ 100 लोगों को ही नमाज पढ़ने की हिदायत

LUCKNOW:

नाइट कफ्र्यू को देखते हुए इमाम ईदगाह मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने 16 सूत्री एडवाइजरी जारी की है। मौलाना ने घर से ही वजू करके आने की सलाह दी है। मास्क लगाकर नमाज अदा करने और 10 साल तक के बच्चों और 65 साल के ऊपर के बुजुर्गों को मस्जिद में न आने के लिए कहा है। उन्होंने मस्जिद में भीड़ जमा न होने की गुजारिश की है। मस्जिद की टोपी इस्तेमाल की बजाय अपनी टोपी लाने की भी अपील की गई है। मौलाना ने कहा कि मस्जिद में 100 से अधिक लोगों का प्रवेश नहीं होगा। 14 अप्रैल से शुरू हो रहे रमजान में भी एडवाइजरी लागू रहेगी।

मास्क बांटकर किया जागरूक

इससे पहले जुमे की नमाज पर शुक्रवार को जामा मस्जिद में मास्क बांटकर लोगों को जागरूक किया गया। माह-ए-रमजान को लेकर ऐशबाग ईदगाह में हुई बैठक में सुरक्षा और कोरोना की पाबंदियों को लेकर मंथन किया गया। बैठक में सिविल डिफेन्स के चीफ वार्डेन अमर नाथ मिश्रा के अलावा नगर निगम व जलकल विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे।

हनुमान सेतु मंदिर में परिक्रमा पर रहेगा प्रतिबंध

हनुमान सेतु मंदिर में परिक्रमा पर रोक लगाने समेत कई प्रतिबंधों को लेकर गुरुवार को मंथन किया गया। मंदिर के मुख्य पुजारी चंद्रकांत ने बताया कि परिक्रमा को रोकने के साथ ही एक तरफ से प्रवेश दिया जाएगा। मंदिर में अब रात 8.30 बजे तक ही प्रवेश होंगे। मंदिर कमेटी की बैठक में ये निर्णय लिए गए। मनकामेश्वर शक्तिपीठ मंदिर की महंत देव्या गिरि ने बताया कि शारीरिक दूरी बनाने के साथ ही मास्क अनिवार्य होगा। गर्भगृह में एक से अधिक व्यक्ति को रुकने नहीं दिया जाएगा। राजेंद्र नगर महाकाल मंदिर के व्यवस्थापक अतुल मिश्र ने बताया कि पुजारी के अलावा किसी को मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। नई गाइड लाइन के बाद आगे की रणनीति बनेगी। अलीगंज के नए पुराने हनुमान मंदिर में भी गाइड लाइन के बाद एडवाइजरी जारी होगी।

गुरुद्वारों में नहीं होंगे बड़े आयोजन

लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह बग्गा ने बताया कि गुरुद्वारों में बैसाखी शांतिपूर्वक छोटे स्तर पर मनाने की अपील की गई है। मास्क और शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए राजधानी की सभी 42 गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटियों से अपील की गई है। सरकार की ओर से जारी गाइड लाइन का पालन किया जाएगा।

Posted By: Inextlive