- गोमतीनगर निवासी 26 वर्षीय ईशा का अनोखा प्रयास

- अभी तक करीब तीन हजार लोगों को दे चुकी हैं ट्रेनिंग

LUCKNOWएक ऐसी यंगस्टर, जिसने दूसरों को आत्मनिर्भर बनाने की ठानी और इस दिशा में सफलतापूर्वक कदम भी उठाए। उसकी मेहनत का नतीजा है कि आज तीन हजार से अधिक लोग अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। हम बात कर रहे हैं गोमती नगर विस्तार निवासी 26 वर्षीय ईशा गौतम की। ईशा आज भी लोगों को आत्मनिर्भर बनाने का काम कर रही हैं।

खुद देती है ट्रेनिंग

ईशा की माने तो वह दूसरों को मशरूम की खेती के बारे में ट्रेनिंग दे रही हैं। पहले तो लोगों ने उसका साथ नहीं दिया लेकिन जब उन्हें समझ आया कि यह कदम उनके लिए कितना जरूरी है, तो लोग खुद उनकेसाथ जुड़ने लगे।

मिला बेहतर रिस्पांस

ईशा का कहना है कि लोगों का बेहतर रिस्पांस मिला। मशरूम की खेती सीखने को लेकर लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है। सभी जानते हैं कि इस कदम को अपनाकर बेहतर तरीके से रोजगार के मार्ग प्रशस्त किए जा सकते हैं।

3 हजार लोगों को दी ट्रेनिंग

ईशा का कहना है कि अब तक वह तीन हजार से अधिक लोगों को मशरूम की खेती के बारे में जानकारी दे चुकी हैं और लोग इसका लाभ ले रहे हैं। वह ऑनलाइन भी लोगों को ट्रेनिंग दे रही हैं। खास बात यह है कि ट्रेनिंग के लिए वे किसी से कोई फीस नहीं लेती हैं।

ये जानकारी देती हैं

ईशा लोगों को बताती हैं कि किस तरह मशरूम उगाएं, कैसे क्वालिटी बेहतर रखें और इसके क्या फायदे हैं। वहीं मशरूम से जुड़ी मार्केट के बारे में भी जानकारी दी जाती है।

लॉकडाउन में जारी रहा काम

लॉकडाउन होने के बाद भी ईशा का यह काम रुका नहीं। उनकी माने तो लॉकडाउन में भी लोग उनसे जुड़े रहे और मशरूम की खेती के बारे में जानकारी लेते रहे।

Posted By: Inextlive