सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया. जानें उसमें जनता से क्या वादे किए हैं.

अखिलेश ने जारी किया पार्टी का घोषणा पत्र

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया जिसमें किसानों, नौजवानों तथा समाज के कमजोर वर्गो के लिए तमाम कल्याणकारी योजनाएं शुरू करने का वादा किया गया है। बेरोजगारी भत्ता, कन्या विद्या धन, छात्राओं को मुफ्त साइकिल, किसानों का पूरा कर्जा माफी आदि का ऐलान किया गया है। घोषणा पत्र में किसानों को मुफ्त बिजली कनेक्शन देने, किसान दुर्घटना बीमा योजना में 10 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने, कृषि बजट अलग से पेश करने, किसान व खेतिहर मजदूर को 60 वर्ष की आयु होने पर पेंशन देने, नये कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना और खाद्यान्नों की मंडियां स्थापित करने का वादा किया गया है।

छात्राओं को साइकिल, सोलर टेबल
इसके अलावा पार्टी ने गांवों को स्मार्ट गांव के रूप में विकसित करने हर घर को स्वच्छ पेयजल देने, गांव आधारित उद्योग बढ़ाने के साथ कक्षा नौ से 12 तक की छात्राओं को मुफ्त साइकिल व सोलर टेबल देने का वादा किया है। साथ ही महिला सुरक्षा के लिए महिला थाने स्थापित करने और गर्भवती महिलाओं, स्कूली बच्चों को दूध, दही, घी उपलब्ध कराने की बात घोषणा पत्र में कही है। साथ ही मध्य प्रदेश में सरकार बनने पर कन्या विद्याधन योजना शुरू करने के साथ यूपी की तर्ज पर एमपी डायल 100 पुलिस व्यवस्था शुरू करने का भरोसा दिलाया है। उन्होंने घोषणा पत्र में ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण करने तथा राज्य के कुल बजट का छह प्रतिशत स्वास्थ्य सेवाओं पर व्यय करने का आश्वासन भी दिया है।

ये वादे भी किए
- सरकारी स्कूलों में नि:शुल्क यूनीफॉर्म, बस्ता, किताबें देंगे।

- कुपोषित स्कूली बच्चों को पौष्टिक भोजन देंगे

- कक्षा 10 एवं 12 के युवाओं को नि:शुल्क लैपटॉप दिये जाएंगे

- स्नातक एवं 12वीं पास बेरोजगारों को बेकारी भत्ता दिया जाएगा

- फूड पार्क, आईटी हब बनाएंगे

- परिवार की महिला सदस्य को 6 हजार रूपए प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी

- वृद्ध सेवागृह बनेगा, उर्दू गुरमुखी शिक्षकों की भर्ती होंगी

- समाजवादी क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की जाएगी

Posted By: Inextlive