- एलयू की बीपीएड, एमपीएड समेत कई अन्य विषयों के एग्जाम रद

- एलयू प्रशासन ने अपरिहार्य कारण बताते हुए एग्जाम को किया रद

LUCKNOW :

एलयू की ओर से एग्जाम से करीब डेढ़ घंटे पहले बीपीएड, एमपीएड आदि के सेमेस्टर एग्जाम रद कर दिए गए। स्टूडेंट जब एलयू संग अन्य सेंटर्स पर एग्जाम देने पहुंचे तो उन्हें इसकी जानकारी हुई, जिससे उन्होंने प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। उन्होंने मुख्य कैंपस में प्रॉक्टर ऑफिस और प्रशासनिक भवन के पास खूब हंगामा किया। उनका कहना था कि एग्जाम रद करने की सूचना उन्हें पहले दी जानी चाहिए। वहीं एलयू का कहना है कि अपरिहार्य कारणों से अगले आदेश तक एग्जाम रद कर दिए गए हैं। जल्द ही नया शेड्यूल जारी किया जाएगा।

7:45 बजे बताया पेपर रद

एलयू एवं संबद्ध महाविद्यालयों में 16 दिसंबर से बीपीएड, एमपीएड के सेमेस्टर एग्जाम शुरू होने थे। एग्जाम में 500 से ज्यादा स्टूडेंट्स को शामिल होना था और एलयू संग कई सेंटर भी बनाए गए थे। एग्जाम सुबह 9 बजे से शुरू होना था। स्टूडेंट निर्धारित समय से पूर्व सेंटर्स पर पहुंच गए थे। तभी उन्हें पता चला कि एग्जाम अगले आदेश तक रद कर दिया गया है। गोलागंज लखनऊ क्रिश्चयन कॉलेज प्रशासन की ओर से करीब 7:45 बजे फोन करके एलयू में पेपर न आने के बारे में पूछा गया। तब पता चला कि एग्जाम रद कर दिया गया है। यही हाल एलयू का भी रहा। ओल्ड कैंपस में न्यू लॉ कॉमर्स और पीजी ब्लॉक में एग्जाम होना था। यहां जब स्टूडेंट्स को एग्जाम रद होने का पता चला तो उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया।

एनएसयूआई ने घेरा वीसी को

अचानक एग्जाम रद होने से नाराज एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने प्रशासनिक भवन जाकर अपना विरोध दर्ज कराया। गौरव त्रिपाठी, रवि मिश्रा आदि छात्र नेताओं ने कहा कि यदि स्टूडेंट्स को पहले से ही यह बता दिया जाता तो न उनका समय बर्बाद होता और न पैसा। उन्होंने जल्द नई एग्जाम डेट जारी करने की मांग की। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने एग्जाम रद करने का आदेश एलयू की आधिकारिक वेबसाइट पर सोमवार को सुबह 9:55 पर जारी किया। जबकि इस आदेश पर जारी करने की तारीख 14 दिसंबर डाली गई है और कारण अपरिहार्य बताया गया है।

कहीं मॉडल पेपर की आंच तो नहीं

एलयू के सूत्रों की मानें तो बीपीएड, एमपीएड व ललित कला संकाय के एग्जाम रद होने का कारण पेपर न छपना बताया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ सूत्रों का यह भी कहना है कि इन कोर्सेस के पेपर को भी एक मॉडल पेपर से तैयार किया गया है। जिसके बाद एलयू के अधिकारियों ने पेपर कराने से मना कर नई डेट जारी करने की बात कही है।

तकनीकी कारणों से एग्जाम रद किया गया है, इसका कारण गोपनीय होने की वजह से बताया नहीं जा सकता।

ले। कर्नल एके मिश्रा, परीक्षा नियंत्रक

Posted By: Inextlive