- डॉक्टर्स के अनुसार मास्क लगाकर दौड़ने और एक्सरसाइज करने से हो सकती हैं कई समस्याएं

LUCKNOW: कोरोना से बचने के लिए लोग फिटनेस पर ज्यादा जोर दे रहे हैं और एक्सरसाइज भी खूब कर रहे हैं। जिम और पार्क में आपको मास्क लगाकर एक्सरसाइज करते या दौड़ते बड़ी संख्या में लोग दिख जाएंगे। हालांकि डॉक्टर्स का साफ कहना है कि मास्क पहनकर दौड़ना या एक्सरसाइज करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है

कार्बन डाईऑक्साइड ज्यादा ले रहे

बलरामपुर अस्पताल के सीनियर चेस्ट स्पेशलिस्ट डॉ। एके गुप्ता ने बताया कि अगर मास्क पहनकर हैवी एक्सरसाइज करते हैं तो आप कार्बन डाईआक्साइड ज्यादा और ऑक्सीजन कम ले रहे हैं, इससे सांस फूलने की शिकायत हो सकती है। यही नहीं खून में ऑक्सीजन की कमी की आशंका भी बढ़ जाती है। ऐसे में चक्कर आना, बेहोशी छाना, सिर दर्द आदि की बीमारी हो सकती है। हमारी सांस लेने की क्षमता दौड़ते और एक्सरसाइज करते समय चार गुना बढ़ जाती है। ऐसे में अगर मास्क लगाए हैं तो सांस लेने के लिए अधिक ताकत लगानी होगी, जिससे समस्या हो सकती है।

एक नहीं कई तरह की प्रॉब्लम

केजीएमयू के पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन के एचओडी डॉ। वेद प्रकाश ने बताया कि इन दिनों बहुत से लोगों में धुंधला दिखना, हार्ट रेट का बढ़ना, बेहोशी आना जैसी समस्याएं आ रही हैं। यह समस्या उन लोगों में ज्यादा है, जो हार्ट, शुगर या सांस संबंधी बीमारियों का शिकार हैं। अगर आप मास्क लगाकर एक्सरसाइज करेंगे तो शरीर में कार्बनडाई ऑक्साइड की मात्रा बढ़ सकती है। शरीर में इसकी मात्रा बढ़ने से आप कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। मास्क शरीर में एक्सरसाइज के समय ऑक्सीजन की मात्रा कर कर सकता है ऐसे में लंग्स और हार्ट को फिट रखने के लिए दौड़ते और एक्सरसाइज करते समय मास्क न पहनें।

बाक्स

ये हो सकती है समस्या

- हार्ट रेट का बढ़ना

- चक्कर या बेहोशी आना

- मेमोरी लॉस होना

- देखने में दिक्कत होना

- घुटन महसूस होना

बाक्स

इसका रखें ध्यान

- दौड़ते समय हमेशा सामने की ओर देखें

- ऐसी जगह दौड़ें जहां ज्यादा लोग न हों

- दौड़ते समय एक दूसरे से 12 फीट की दूरी बनाए रखें

- ज्यादा जोर लगाकर नहीं दौड़ें

कोट

मास्क पहनकर एक्सरसाइज करने से सिर दर्द, हार्ट रेट बढ़ना, बेहोशी आना आदि समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आइसोलेट होकर बिना मास्क लगाए ही एक्सरसाइज करें।

डॉ। वेद प्रकाश, एचओडी, पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन, केजीएमयू

Posted By: Inextlive