35 हजार लोग रोज करते थे सफर

11 जोड़ी मेमू ट्रेनों का होता था संचालन

20 रुपए कानपुर तक का है किराया

114 रुपए है रोडवेज बस का किराया

- राजधानी से कानपुर जाने वाले ट्रेन न चलने से बसों में कर रहे सफर

- 11 जोड़ी मेमू ट्रेनों को चलाने की अभी नहीं मिली है परमिशन

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW:

लखनऊ और कानपुर के बीच 11 जोड़ी मेमू ट्रेनों का संचालन किया जाता था। यह संचालन पिछले साल कोरोना संक्रमण के कारण बंद कर दिया गया। जहां लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन रेलवे प्रशासन ने शुरू कर दिया, लेकिन इन ट्रेनों को बंद ही रखा गया। गौरतलब है कि इन दोनों शहरों के बीच करीब 35 हजार मुसाफिर रोज सफर करते थे। इन मुसाफिरों को आज भी इन ट्रेनों का संचालन शुरू होने का इंतजार है।

मेमू पर नहीं हुआ निर्णय

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने राज्य सरकार की अनुमति से सभी ट्रेनों को चलाने के आदेश जारी कर दिए हैं। इस बीच लंबी दूरी और इंटरसिटी ट्रेनों की शुरुआत हो गई, लेकिन मेमू और पैसेंजर ट्रेनों को चलाने पर अब तक कोई निर्णय नहीं लिया गया, जिस कारण यात्री बसों से महंगा सफर कर रहे हैं।

11 जोड़ी मेमू ट्रेन

लखनऊ से कानपुर के बीच 11 जोड़ी मेमू ट्रेनों का संचालन होता था। इनमे कुछ मेमू ट्रेनें तो बाराबंकी तक जाती थीं। एक जोड़ी ट्रेन लखनऊ से शाहजहांपुर और लखनऊ से सुलतानपुर के लिए चलती थी। मेमू ट्रेनों को लखनऊ कानपुर रूट की लाइफ लाइन कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योकि सुबह सात बजे लखनऊ से कानपुर और आठ बजे कानपुर से लखनऊ आने वाली मेमू में करीब तीन हजार दैनिक यात्री सफर करते थे। वहीं शाम को छह बजे लखनऊ से कानपुर जाने वाली मेमू ट्रेन में उनकी वापसी होती थी। इसके अलावा हरौनी सहित बीच के अन्य छोटे स्टेशनों के दैनिक यात्री और लखनऊ से कानपुर के प्रतिदिन सात से आठ हजार आम यात्री भी इसी ट्रेन से सफर करते थे।

बाक्स

काफी कम है किराया

लखनऊ से कानपुर का मेमू का किराया जहां सिर्फ 20 रुपये है, वहीं चारबाग से कानपुर का परिवहन निगम की साधारण बस का किराया 114 रुपए और आलमबाग से 111 रुपए है। मेमू के संचालन न होने से आम यात्रियों महंगा सफर करना पड़ रहा है।

बाक्स

21 से दौड़ेगी प्रयागघाट व प्रतापगढ़ इंटरसिटी

रेलवे कोरोना के कारण निरस्त चल रहीं लखनऊ प्रयागराज इंटरसिटी और प्रतापगढ़ इंटरसिटी सहित कई ट्रेनों को 21 जून से बहाल करेगा। इन ट्रेनों के संचालन से रायबरेली और प्रयागराज के साथ कानपुर की ओर जाने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी। साथ ही, रेलवे प्रशासन जलियांवाला बाग एक्सप्रेस को भी दोबारा शुरू करेगा। इसे लेकर रेलवे बोर्ड ने आदेश जारी कर दिए हैं।

किस दिन से किस ट्रेन का संचालन शुरू

- 04210 लखनऊ-प्रयागघाट एक्सप्रेस स्पेशल 21 जून से

- 04209 प्रयागघाट-लखनऊ इंटरसिटी स्पेशल 22 जून से

- 04124 कानपुर सेंट्रल-प्रतापगढ़ इंटरसिटी स्पेशल 21 जून से

- 04123 प्रतापगढ़-कानपुर सेंट्रल स्पेशल 22 जून से

- 02596 आनंद विहार-गोरखपुर स्पेशल 18 जून से

- 02180/02179 लखनऊ जंक्शन आगरा फोर्ट इंटरसिटी 21 जून से

- 06093 चेन्नई लखनऊ जंक्शन स्पेशल 3 जुलाई से

- 06094 लखनऊ जंक्शन-चेन्नई स्पेशल 5 जुलाई से

- 02549 कामाख्या-आनंद विहार स्पेशल 1 जुलाई से

Posted By: Inextlive