400 डीएल के आवेदन पहले रोज लिए जाते थे

100 आवेदन ही अब रोज लिए जा रहे हैं

90 दिन की अधिकतम डेट आवेदन को दे सकते हैं

- रात 12 बजे के बाद सारथी फोर सॉफ्टवेयर में दलाल कर रहे आवेदन

- आसानी से टाइम स्लॉट चाहिए तो रात 12.05 पर करें आवेदन

LUCKNOW: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदन करना है तो दिन में नहीं रात में करें, तभी आपको टाइम स्लॉट मिल पाएगा। नहीं तो आप फॉर्म तो भरते रहेंगे लेकिन टाइम स्लॉट नहीं मिलेगा। कोरोना इफेक्ट के चलते डीएल बनवाना अब टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। लाइसेंस के लिए आवेदन में आ रही इन समस्याओं को देखते हुए आरटीओ ऑफिस के बाहर दुकानें सजाए दलालों ने भी दाम बढ़ा दिए हैं। ये आवेदकों से मोटी रकम वसूल रहे हैं।

ब्रिटेन का स्टूडेंट है परेशान

आरटीओ ऑफिस के अधिकारियों के अनुसार राजधानी में डीएल बनवाने में दिक्कतें आ रही हैं। लोगों को टाइम स्लॉट तक नहीं मिल रहा है। कोरोना के चलते लखनऊ लौटे ब्रिटेन के एक स्टूडेंट ने परिवहन विभाग को मेल कर बताया कि वह कई दिनों से टाइम स्लॉट तलाश रहे हैं लेकिन नहीं मिल पा रहा है। इसी तरह कई अन्य लोगों ने भीहेल्प लाइन नंबरों पर शिकायत दर्ज कराई है।

रेलवे की तरह प्रक्रिया

विभागीय अधिकारियो के अनुसार जिस तरह रेलवे में ऑनलाइन रिजर्वेशन खुलते हैं और अगले दस मिनट में सीटें फुल हो जाती हैं, उसी तरह परिवहन विभाग में जब टाइम स्लॉट खुलता है तो वह मिनटों में भर जाता है। इतने आवेदन आ रहे हैं कि अगले तीन माह तक सभी तारीखें फुल हैं। विभागीय अधिकारी कहते हैं कि वे खुद अपने जानने वालों से रात 12.05 पर ऑनलाइन आवेदन करने की एडवाइज कर रहे हैं।

कोट

यह ऑनलाइन प्रक्रिया है। इसी के चलते जैसे ही रात में सॉफ्टवेयर अपडेट होता है, वैसे ही लोग आवेदन करने लगते हैं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ दलाल ही आवेदन करते हैं, रात में कोई भी आवेदन कर सकता है।

प्रभात पांडेय, एआरटीओ

मुख्यालय आईटी सेक्शन

बॉक्स

इस तरह होता है काम

परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार डीएल के लिए सारथी फोर पर ऑनलाइन आवेदन करना होता है। आवेदन करने वालों को जो डेट और टाइम दिया जाता है, उस दिन आरटीओ ऑफिस पहुंचना होता है। सारथी फोर सॉफ्टवेयर एनआईसी के माध्यम से संचालित होता है। अधिकारियों के अनुसार आवेदकों को अधिकतम 90 दिनों की डेट दी जा सकती है। ऐसे में जब रात 12 बजे के बाद सॉफ्टवेयर अपडेट होकर 89 दिन पर पहुंचता है, तभी रातों-रात दलाल आवेदन कर 90वें दिन के दिन भर के टाइम स्लॉट बुक कर लेते हैं। ऐसे में जो सामान्य आवेदक परेशान होते हैं।

बॉक्स

कम हो गया है कोटा

विभागीय अधिकारियों के अनुसार लखनऊ आरटीओ के पास डेली 400 आवेदन स्वीकारने की क्षमता है लेकिन कोरोना को देखते हुए भीड़ कम करने के लिए कोटा कम कर दिया गया है। अब सिर्फ 100 आवेदन ही रोज स्वीकार किए जा रहे हैं।

बॉक्स

दलालों ने भी बढ़ा दिया दाम

पहले जहां दलाल लर्निग डीएल बनवाने के लिए दो हजार रुपए और परमानेंट डीएल के लिए तीन हजार रुपए अलग से लेते थे। वहीं अब जब से रात में फॉर्म भरने की शुरुआत हुई है तब से ये लर्निग डीएल के लिए तीन हजार रुपए और परमानेंट डीएल के लिए चार हजार रुपए ले रहे हैं। दलालों से काम कराने वालों को कोई टेस्ट नहीं देना पड़ता है। उन्हें सिर्फ फोटो खिंचाने आना पड़ता है।

बॉक्स

फीस पर एक नजर

- टू और फोर व्हीलर लर्निग लाइसेंस की आवेदन फीस 350 रुपए

- टू और फोर व्हीलर परमानेंट लाइसेंस की आवेदन फीस 1000 रुपए

Posted By: Inextlive