- ड्राइवर के पद पर तैनात आरोपी ने युवती को लगाया चूना

- स्कॉउट ऑफिस में नौकरी लगवाने के नाम पर दो युवकों से ठगी

LUCKNOW : बेरोजगारों से नौकरी के नाम पर ठगी का सिलसिला थम नहीं रहा। आए दिन जालसाज उन्हें शिकार बना रहे हैं। सचिवालय में नौकरी दिलाने का दावा कर युवती से साढ़े चार लाख रुपये की धोखाधड़ी की गई। पीडि़ता ने सआदतगंज कोतवाली में ठगी का केस दर्ज कराया है। वहीं स्कॉउट ऑफिस में नौकरी लगवाने का झांसा देकर दो युवकों से ठगों ने साढ़े पांच लाख रुपये हड़प लिये।

संपत्ति विभाग में नौकरी का दिया झांसा

सआदतगंज निवासी अवंतिका जायसवाल की मुलाकात मेहंदी अब्बास से हुई थी। उसने अपने आप को सचिवालय में संविदा कर्मी बताया था। मेहंदी ने अवंतिका को बताया कि सचिवालय में स्थायी नियुक्तियां होनी हैं, जिसका जिम्मा अवधेश वर्मा के पास है। रुपये खर्च करने पर अवधेश नौकरी लगवा सकते हैं। संविदा कर्मी की बात पर भरोसा कर अवंतिका ने अवधेश से मुलाकात की। बातचीत में अवधेश ने बताया कि उसकी मौजूदा तैनाती राज्य संपत्ति विभाग में है। सरकार में अच्छी पैठ होने से वह कई लोगों की नौकरी भी लगवा चुका है।

संपत्ति विभाग के ड्राइवर ने की ठगी

उसकी बात पर भरोसा कर अवंतिका ने अवधेश को चार लाख 30 हजार रुपये थमा दिए। इसके बाद भी नौकरी नहीं मिली। पूछताछ पर आरोपी टाल मटोल करते रहे। इस पर अवंतिका ने अवधेश के बारे में पड़ताल करना शुरू किया। सचिवालय पहुंचने पर पता चला कि अवधेश वर्मा राज्य संपत्ति विभाग में ड्राइवर है। ठगों का भेद खुलने पर अवंतिका ने सीएम ऑफिस में शिकायत की थी, जिसके बाद सआदतगंज कोतवाली में अवधेश वर्मा और मेहंदी अब्बास के खिलाफ केस दर्ज किया गया।

इंटरव्यू कराके लाखों की रकम ठग लिया

मूलरुप से पीलीभीत निवासी लोकेश कुमार के परिचित सुनील सिंह ने स्कॉउट ऑफिस में भर्ती निकलने की जानकारी दी थी। सुनील का दावा था कि रुपये खर्च करने पर नौकरी मिल सकती है। लोकेश ने दोस्त केशव को भी इस बारे में बताया था। हुैसनगंज स्थित अर्चित अपार्टमेंट में सुनील ने नित्यप्रिय मौर्या, श्याम बाबू और सत्यदेव मौर्या से मुलाकात कराई थी, जहां उनका इंटरव्यू भी लिया गया। लोकेश से साढ़े चार लाख और केशव से एक लाख 80 हजार रुपये आरोपियों ने ले लिए, लेकिन नौकरी नहीं मिली। पूछताछ पर सुनील और उसके साथी धमकी देने लगे, जिसके बाद हुसैनगंज कोतवाली पहुंच कर लोकेश ने धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया।

Posted By: Inextlive