- रानी अवंतीबाई के बलिदान दिवस पर ऊदा देवी और झलकारी बाई को भी नमन

- योगी बोले, तीनों वीरांगनाओं के नाम शुरू की एक-एक महिला पीएसी बटालियन

रुष्टयहृह्रङ्ख : महिलाओं की सुरक्षा और स्वावलंबन के उद्देश्य से शुरू किए गए मिशन शक्ति अभियान का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीरांगनाओं को भी याद किया। रानी अवंती बाई के बलिदान दिवस पर रानी ऊदा देवी और रानी झलकारी बाई को साथ में नमन करते हुए योगी ने कहा कि इन वीरांगनाओं की प्रेरणा से ही सरकार ने मिशन शक्ति शुरू किया है।

भाजपा प्रदेश मुख्यालय के पास स्थित वीरांगना रानी अवंती बाई की प्रतिमा पर शनिवार को उनके बलिदान दिवस पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित किया गया। श्रद्धा-सुमन अर्पित कर मुख्यमंत्री ने कहा कि तीन महान वीरांगनाओं रानी अवंती बाई, रानी ऊदा देवी और रानी झलकारी बाई ने देश की स्वाधीनता के आंदोलन में अपने आपको बलिदान कर दिया था। इनके नाम पर वर्तमान सरकार ने प्रदेश में तीन महिला पीएसी बटालियन की घोषणा की थी, जो आज लागू हो रही है। बदायूं की बटालियन का नामकरण वीरांगना अवंती बाई महिला बटालियन, लखनऊ में वीरांगना ऊदा देवी महिला बटालियन और गोरखपुर में वीरांगना झलकारी बाई महिला बटालियन नाम रखा गया है।

योगी ने कहा कि इन वीरांगनाओं का बलिदान हम सबको देश की अखंडता और एकता को अक्षुण्ण बनाए रखने की प्रेरणा देता है। इन वीरांगनाओं से प्रेरित होकर प्रदेश सरकार ने मातृशक्ति की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन का एक विशेष कार्यक्रम मिशन शक्ति के रूप में शुरू किया है। मातृ शक्ति को प्रेरित करने वाली इन वीरांगनाओं का त्याग और बलिदान मातृभूमि की रक्षा के लिए प्रत्येक भारतवासी को प्रेरणा देता रहेगा। योगी ने महिलाओं के हित में सरकार द्वारा किए गए फैसलों का भी उल्लेख किया। इस अवसर पर विधायी एवं न्याय मंत्री बृजेश पाठक, जल शक्ति मंत्री डॉ। महेंद्र सिंह, विधान परिषद सदस्य स्वतंत्र देव सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

---

समाज का संगठित होना जरूरी : कल्याण सिंह

रानी अवंतीबाई के बलिदान दिवस पर अखिल भारतीय लोधी महासभा ने पीडब्ल्यूडी के विश्वेश्वरैया गेस्ट हाउस में कार्यक्रम आयोजित किया। मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह थे। उन्होंने अधिकारों के लिए समाज की एकजुटता पर जोर दिया। कहा कि समाज के लिए संगठित होकर काम करें। समारोह को मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती, सांसद राजवीर सिंह, मुकेश राजपूत, बीएल वर्मा, विधायक कैलाश राजपूत, महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष विपिन कुमार डेविड, प्रदेश अध्यक्ष राकेश उत्तम लोधी आदि ने संबोधित किया।

Posted By: Inextlive