- कोरोना काल में बुजुर्गो की मदद के लिए शुरू की टोल फ्री सेवा

- पीएम ने ट्वीट कर मुख्यमंत्री के प्रयास को बताया अच्छी पहल

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW:

अपनों से बिछड़े और सड़क पर जीवन बिताने को मजबूर बुजुर्गो के लिए योगी सरकार द्वारा शुरू किए गए प्रोजेक्ट एल्डरलाइन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सराहा है। मोदी ने ट्वीट कर कोरोना काल में टोल फ्री नंबर के जरिये बुजुर्गो तक मदद पहुंचाने की मुहिम को योगी की अच्छी पहल बताया है।

कोरोना काल में शुरू की सेवा

कोरोना संक्रमण काल के दौरान 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गो की ¨चता करते हुए मुख्यमंत्री ने प्रोजेक्ट एल्डरलाइन शुरू किया है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के सहयोग से इस प्रोजेक्ट को जमीन पर उतारते हुए टोल फ्री हेल्पलाइन 14567 शुरू की गई। इस पर जानकारी मिलते ही बुजुर्गो तक मदद पहुंचाई जाने लगी। प्रदेश के सभी 75 जिलों में वरिष्ठ नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाएं और बीमारी से बचाव के उपाय बताने में टोल फ्री हेल्पलाइन बड़ी मददगार बनी। जरूरत पर इलाज कराया और उनको दवाइयों सहित अन्य सुविधाएं पहुंचाई जा रही हैं।

आ रहे फोन कॉल

14 मई से लागू इस व्यवस्था के तहत प्रत्येक दिन विभिन्न जिलों से जरूरतमंदों के 80 से 90 फोन आ रहे हैं। सुबह आठ से रात आठ बजे तक काल सेंटरों के माध्यम से बुजुर्गो की सहायता की जा रही है। टोल फ्री हेल्पलाइन पर फिजियोथेरेपी और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और शिकायतों के साथ कानूनी मु्ददों का भी समाधान किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट को टाटा ट्रस्ट और एनएसई फाउंडेशन की सहायता से चलाया जा रहा है, जिसे प्रधानमंत्री ने अच्छी पहल बताया है।

Posted By: Inextlive