- बंदियों को पेरोल व जमानत पर छोड़ने के बावजूद जेलों में हालात बेकाबू

- अब तक 31 हजार बंदियों की हो सका है कोरोना टेस्ट

किस जेल में कितने संक्रमित

बलिया : 228

झांसी : 213

भदोही : 14

आजमगढ़ : 12

एटा : 4

लखनऊ : 9

LUCKNOW:

प्रदेश के तमाम जिलों में जहां एक तरफ कोरोना संक्रमण तबाही मचाए हुए है वहीं, जेलों में भी इसका कहर जारी है। आलम यह है कि फिलवक्त प्रदेश की जेलों में 600 से ज्यादा बंदी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। यह हाल तब है जब जेलों में बंद कुल बंदियों में से सिर्फ एक चौथाई की ही कोरोना जांच की गई है। जांच का दायरा बढ़ने के साथ ही इसमें और भी इजाफा होने की आशंका है। यह हाल तब है जब कोरोना संकट की शुरुआत के ही वक्त भारी संख्या में बंदियों व कैदियों को पेरोल व जमानत पर छोड़ा गया था। पर, सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर जेल प्रशासन की यह कवायद भी जेलों को कोरोना संक्रमण से बचाने में नाकाम ही साबित हुई।

बलिया जेल में हालत गंभीर

बलिया जेल में कोरोना संक्रमण की हालत बेहद गंभीर है। जहां अब तक 228 बंदी और एक जेलकर्मी संक्रमित मिल चुका है। जबकि, झांसी जेल में भी हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। वहां अब तक 210 बंदी और तीन जेलकर्मी संक्रमित हो चुके हैं। इसके अलावा भदोही जेल में डिप्टी जेलर समेत 14 लोगों के संक्रमित होने की खबर ने हड़कंप मचा दिया। आजमगढ़ में 12 बंदियों व एटा जेल में चार बंदी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इसके अलावा रविवार को लखनऊ आदर्श कारागार में आठ बंदी और अस्थायी जेल में एक बंदी में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। डीजी जेल आनंद कुमार ने बताया कि फिलहाल स्थायी जेलों के 63 बंदियों को जेलों में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। जबकि, एल-1 हॉस्पिटल में 427 संक्रमित बंदी एडमिट कराये गए हैं। इसी तरह प्रदेश के अस्थायी जेलों में कुल 34 बंदी आइसोलेशन वार्ड में जबकि, 82 बंदी एल-1 हॉस्पिटल में एडमिट कराये गए हैं।

जेलों में भीड़ कम करने से नहीं बनी बात

उल्लेखनीय है कि कोरोना संकट की शुरुआत के वक्त ही सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर प्रदेश की विभिन्न जेलों से करीब 13 हजार बंदियों को पेरोल या जमानत पर रिहा किया गया था। माना गया था कि पहले से ठसाठस भरी जेलों में भीड़ कम करने से संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकेगा। पर, ऐसा हो न सका और 27 मार्च से अब तक 606 बंदी कोरोना संक्रमित पाये जा चुके हैं।

अब तक हुए एक चौथाई बंदियों के टेस्ट

कोरोना संक्रमण की जांच भी जेलों के भीतर बेहद सुस्त रफ्तार में चल रही है। इस वक्त प्रदेश के 52 जिलों में 69 अस्थायी जेल हैं। जिनमें 40160 बंदी हैं। वहीं, 65 स्थायी जेलों में 97576 बंदी हैं। कोरोना संक्रमण टेस्ट की बात करें तो अब तक अस्थायी जेलों में कुल 18366 और स्थायी जेलों में 13,876 टेस्ट किये गए हैं। यानी स्थायी व अस्थायी जेलों में कुल मिलाकर 31,876 टेस्ट किये गए हैं।

Posted By: Inextlive