- मां का मंदिरों में हुआ भव्य श्रृंगार

- भक्तों की लगी लंबी कतार

LUCKNOW: नवरात्रि के चौथे दिन मां भगवती के चौथे स्वरूप कूष्मांडा स्वरूप की पूजा व अर्चना की गई। एक ओर देवी मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की लंबी कतार बनी रही। वहीं घरों में भी लोगों ने विधि पूर्वक मां की पूजा-आराधना की। इस दौरान मंदिर परिसर मां के जयघोषों से गूंज उठा। इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल के तहत सीमित संख्या में ही लोगों को अंदर आने दिया गया।

गरुड़ पर सवार हुई मां

ठाकुरगंज स्थित मां पूर्वी देवी मंदिर में मां का कूष्मांडा स्वरूप में श्रृंगार किया गया। इस दौरान मंदिर को फूलों से सजाया गया। कुम्हड़े को अर्पण करने के साथ प्रसाद में केला व खोया चढ़ाया गया। चौपटिया स्थित संदोहन देवी मंदिर में मां गरुड़ पर सवार हुई। वहीं भक्तों ने स्वयं ही प्रसाद चढ़ाया। शास्त्रीनगर स्थित दुर्गा मंदिर में मां का फूलों से भव्य श्रंगार किया गया। चौक स्थित छोटी व बड़ी कालीजी मंदिर में सुबह कपाट खुलने से पहले ही भक्तों की लंबी कतार खड़ी नजर आई, जो जय माता दी जयघोष के बीच अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए।

बॉक्स

आज स्थापित होगी मां की प्रतिमा

कोविड काल में दुर्गा पूजा मनाने की अनुमति मिलने के बाद दुर्गा समितियों द्वारा छोटी दुर्गा प्रतिमा स्थापित की जा रही है। अधिकतर समितियों द्वारा बुधवार को विधिवत पूजा-अर्चना के साथ मां की प्रतिमा को स्थापित किया जाएगा। इसके लिए सभी जगहों पर पूरी तैयारी कर ली गई है। हालांकि इसबार भव्य पंडाल नहीं होंगे।

Posted By: Inextlive