- नवरात्रि में दूसरे दिन विधि-विधान के साथ हुई मां ब्रह्मचारिणी की पूजा

LUCKNOW: नवरात्रि के दूसरे दिन मां के ब्रह्मचारिणी स्वरूप की आराधना हुई। भक्तों ने विधि-विधान के साथ घरों में मां की पूजा की और मंदिर जाकर माता के दर्शन किए। मंदिरों में भक्तों को कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए ही प्रवेश दिया गया।

घरों में गूंजने लगे मां के भजन

नवरात्रि के दूसरे दिन घरों में देवी गीत गूंजने लगे हैं। हालांकि इस बार घरों में हो रहे भजन-कीर्तन में सिर्फ परिजन ही शामिल हो रहे हैं। वहीं मां का प्रसाद भी परिवार के लोगों को ही दिया जा रहा है।

हुआ भव्य श्रृंगार

राजधानी के बड़ी व छोटी कालीजी मंदिर, संदोहन देवी मंदिर, दुर्गाजी मंदिर, पूर्वी देवी मंदिर, संकटादेवी मंदिर समेत अन्य देवी मंदिरों में मां का फूलों और मेवा से भव्य श्रृंगार किया गया। वहीं कोविड प्रोटोकाल के तहत किसी को भी मां की प्रतिमा का स्पर्श करने की इजाजत नहीं थी। इसके साथ ही घंटा बजाने पर भी रोक रही। मंदिर परिसर में उचित दूरी बनाए रखने के लिए गोल घेरे बनाए गए हैं। मंदिर समितियों द्वारा अतिरिक्त लोग व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात किए गए हैं। रविवार को कई मंदिरों में हवन, चंडिका पाठ आदि का आयोजन किया गया, जिसमें सिर्फ समिति के लोग ही शामिल हुए।

बाक्स

मंदिरों के बाहर नहीं जुट रही भीड

कोरोना के चलते इस बार नवरात्रि में मंदिरों के बाहर भक्तों की भीड़ नहीं जुट रही है। हर साल जहां बड़ी संख्या में दुकानें मंदिरों के बाहर लगती थीं, वहीं इस बार दुकानों की संख्या भी काफी कम हो गई है। यही नहीं जिन लोगों ने मंदिरों के बाहर दुकानें लगाई भी हैं वे भी लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रखने की बात कह रहे हैं।

Posted By: Inextlive